Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aero India 2023: बेंगलुरु में 13 फरवरी से शुरू होगा सबसे बड़ा एयर शो, सुपरसोनिक ट्रेनर बिखेरेगा अपना जलवा

Aero India 2023 में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर प्रदर्शित होगी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने ट्वीट कर बताया कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड एयरो इंडिया 2023 में 15 हेलीकॉप्टरों की एक अनूठी आत्मनिर्भर फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 11 Feb 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
Aero India 2023: बेंगलुरु में 13 फरवरी से शुरू होगा सबसे बड़ा एयर शो (फाइल फोटो)

बेंगलुरु, एएनआई। एशिया के सबसे बड़े एयर शो एयरो इंडिया 13 से 17 फरवरी के बीच बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाला है। ऐसे में एयर शो एयरो इंडिया 2023 की रिहर्सल चल रही है।

एयरो शो के लिए बनाई गई अनूठी योजना

इस बार के एयरो-शो में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर प्रदर्शित होगी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने ट्वीट कर बताया कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड एयरो इंडिया 2023 में 15 हेलीकॉप्टरों की एक अनूठी 'आत्मनिर्भर' फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। साथ ही एलसीए ट्विन-सीटर वैरिएंट, हॉक-आई और एचटीटी-40 विमान के अलावा अगली पीढ़ी के सुपरसोनिक ट्रेनर को प्रदर्शित किया जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, यह शो घरेलू विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के साथ ही मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाएगा। दो साल में होने वाला एयर शो रक्षा और सरकारी क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को एक साथ लाने वाला मंच है।

— HAL (@HALHQBLR) February 10, 2023

PM मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की थी सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फरवरी के शुरुआती हफ्ते में कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की नई हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भरता' को मजबूत करने के एचएएल के प्रयासों की भी सराहना की थी।

Aero India 2023: एयरो-इंडिया शो में अपने सबसे बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ शरीक होगा अमेरिका

ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है, जो शुरुआती दिनों में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH) का उत्पादन करेगी। मालूम हो कि एलयूएच स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन क्लास, सिंगल-इंजन मल्टीपर्पस यूटिलिटी हेलीकॉप्टर है।

55 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों ने लिया था हिस्सा

गौरतलब है कि एयरो इंडिया 2021 में 55 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों और 540 से अधिक प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया था। इस बार के एयरो शो में भारत में अमेरिका की प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोंस अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

HAL: पीएम मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री को किया देश को समर्पित, 615 एकड़ में फैला है कारखाना

कर्नाटक: बेंगलुरु में ISIS का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पुलिस और केंद्रीय एजेंसी ने मिलकर दबोचा