Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renuka Swamy murder: कन्नड़ अभिनेता दर्शन, पवित्रा गौड़ा सहित सभी 17 आरोपियों की बढ़ी न्यायिक हिरासत, अदालत ने सुनवाई के दौरान कही ये बात

शहर स्थित एक अदालत ने गुरुवार को रेणुकास्वामी हत्या मामले में आरोपी कन्नड़ अभिनेता दर्शन थुगुदीपा उनकी मित्र पवित्रा गौड़ा और अन्य की न्यायिक हिरासत 1 अगस्त तक बढ़ा दी। विशेष लोक अभियोजक ने दलील दी कि आरोपियों को रिहा करने से जारी जांच में बाधा हो सकती है। अभियोजन पक्ष ने कहा कि आरोपियों ने तकनीकी और वैज्ञानिक तथा मूल सबूतों को नष्ट करने का कथित प्रयास किया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Thu, 18 Jul 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
आरोपियों को बेंगलुरु और तुमकुरु जेलों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। (फाइल फोटो)

पीटीआई, बेंगलुरु। रेणुकास्वामी हत्याकांड मामले में यहां की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को जेल में बंद कन्नड़ अभिनेता दर्शन थुगुदीपा, उनकी दोस्त पवित्रा गौड़ा और 15 अन्य की न्यायिक हिरासत 1 अगस्त तक बढ़ा दी। दर्शन और पवित्रा सहित सभी 17 आरोपियों को बेंगलुरु और तुमकुरु जेलों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां वे बंद हैं।

सरकारी अभियोजक ने दिया ये तर्क

कोर्ट में सुनवाई के दौरान विशेष सरकारी अभियोजक ने तर्क दिया कि आरोपियों को रिहा करने से चल रही जांच में बाधा आ सकती है। मामले में जांच कर अधिक विवरण एकत्र करने की आवश्यकता है। अभियोजन पक्ष ने तकनीकी, भौतिक और वैज्ञानिक साक्ष्यों को नष्ट करने के आरोपियों के कथित प्रयासों को उजागर किया, जो कानून के प्रति उनकी अवहेलना को दर्शाता है।

अभियोजक ने आगे आरोपियों से 83.65 लाख रुपये नकद जब्त किए जाने का खुलासा किया और अपराध से पहले, उसके दौरान और बाद में विभिन्न व्यक्तियों से संपर्क करने के लिए विभिन्न नामों से पंजीकृत कई सिम कार्डों के उनके उपयोग का उल्लेख किया। अभियोजन पक्ष ने जोर देकर कहा कि जमानत देने से महत्वपूर्ण सबूत नष्ट हो सकते हैं।

रेणुकास्वामी ने गौड़ा को भेजे थे अश्लील मैसेज

पुलिस सूत्रों के अनुसार, अभिनेता के प्रशंसक 33 वर्षीय रेणुकास्वामी ने गौड़ा को अश्लील संदेश भेजे थे, जिससे दर्शन नाराज हो गए और कथित तौर पर उनकी हत्या कर दी गई। उनका शव 9 जून को यहां सुमनहल्ली में एक अपार्टमेंट के बगल में एक नाले के पास मिला था। चित्रदुर्ग में दर्शन के फैन क्लब का हिस्सा रहे आरोपियों में से एक राघवेंद्र ने रेणुकास्वामी को यहां आरआर नगर में एक शेड में इस बहाने से लाया था कि अभिनेता उनसे मिलना चाहते हैं।

इसी शेड में उन्हें कथित तौर पर प्रताड़ित किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, चित्रदुर्ग के मूल निवासी रेणुकास्वामी की मौत कई कुंद चोटों के परिणामस्वरूप सदमे और रक्तस्राव के कारण हुई। पुलिस सूत्रों ने कहा कि आरोपी नंबर एक पवित्रा गौड़ा रेणुकास्वामी की हत्या के लिए 'मुख्य कारण' थी, उन्होंने दावा किया कि जांच से यह साबित हो गया है कि उसने अन्य आरोपियों को उकसाया, उनके साथ साजिश रची और अपराध में भाग लिया।

इस बीच, दर्शन की हाईकोर्ट में याचिका शुक्रवार को सुनवाई के लिए आने वाली है, जिसमें जेल अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की गई है कि उसे अपने परिवार के सदस्यों द्वारा दिए जाने वाले निजी स्रोत/घर के भोजन, कटलरी, बिस्तर और पुस्तकों तक पहुंच की अनुमति दी जाए।