Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day Speech 10 Lines: 26 जनवरी पर भाषण की 10 सबसे बेहतरीन लाइन, ताली से गूंज उठेगा हॉल

Republic Day Speech In Hindi 10 Lines 26 जनवरी को हमने ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता का नेतृत्व किया था और डॉ बीआर अंबेडकर के नेतृत्व वाली समिति ने एक नये संविधान का मसौदा तैयार किया। भारतीय संविधान को 26 जनवरी 1950 को पूर्ण रूप से लागू हुआ। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1930 में इसी दिन पूर्ण स्वराज औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता की घोषणा की।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 25 Jan 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
Republic Day Speech 10 Lines: 26 जनवरी पर भाषण की 10 सबसे बेहतरीन लाइन (File Photo)

Republic Day Speech 10 Lines: जिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। छोटे-छोटे बच्चे स्कूलों में अपनी परफोर्मेंस दिखाने के लिए ललाहित हैं। स्थानीय नेता भी इसी तरह गणतंत्र दिवस पर लघु भाषण की तैयारी करते हैं। भारत की आजादी के लिए कई जननायकों ने अपने प्राणों की आहुति दी। 15 आगत 1947 को भारत आजाद हुआ और 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ। इसलिए भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी गणतंत्र दिवस भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं तो जागरण डॉट कॉम आपके लिए गणतंत्र दिवस पर भाषण की 10 सबसे बेहतरीन लाइन लेकर आया है,जिन्हें आप अपने भाषण में शामिल कर सकते हैं। गणतंत्र दिवस पर भाषण की इन 10 लाइन से आपको 26 जनवरी पर भाषण पढ़ने में काफी मदद मिलेगी।

Republic Day Speech 10 Lines | गणतंत्र दिवस पर भाषण की 10 सबसे बेस्ट लाइन

भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और संप्रभु राष्ट्र में परिवर्तन की याद दिलाता है। इसी दिन 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ था।

26 जनवरी को हमने ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता का नेतृत्व किया था और डॉ बीआर अंबेडकर के नेतृत्व वाली समिति ने एक नये संविधान का मसौदा तैयार किया। भारतीय संविधान को 26 जनवरी 1950 को पूर्ण रूप से लागू हुआ।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1930 में इसी दिन पूर्ण स्वराज, औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता की घोषणा की। भारत गणतंत्र दिवस को बड़े गर्व और उत्साह के साथ मनाता है। यह भारत के स्वतंत्र संविधान को स्मरण करने का दिन है।

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा 26 जनवरी 1950 को राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद भारत में गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था।

भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे। इस वर्ष मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम के लिए प्रतिभागी लगभग 600 घंटों तक अभ्यास करते हैं। गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले प्रत्येक भारतीय सेना के जवान को कई स्तरों पर अभ्यास करना पड़ता है।

गणतंत्र दिवस समारोह 2024 में पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गोवा, मेघालय, गुजरात और कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अद्भुत झांकियां शामिल होंगी।

26 जनवरी की परेड के बाद बीटिंग रिट्रीट समारोह 29 जनवरी को आयोजित किया जाता है। बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान सेना के जवानों द्वारा अलग-अलग परफॉर्मेंस देते हैं।

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में रक्षा बलों की दो पूरी तरह से महिला टुकड़ियों को शामिल होंगी। 144 कर्मियों वाली एक टुकड़ी में सभी महिला सैनिक शामिल होंगी, जिनमें 60 सेना से और शेष भारतीय होंगी।

राजपथ का उपयोग 26 जनवरी 1955 से गणतंत्र दिवस परेड के लिए एक स्थल के रूप में किया जाता है। पहले किंग्सवे के नाम से जाना जाने वाला राजपथ वर्तमान में कर्तव्य पथ के रूप में जाना जाता है।

दैनिक जागरण परिवार की तरफ से आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

यह भी पढ़ें: Republic Day Speech In Hindi 2024: गणतंत्र दिवस पर हिंदी में दमदार भाषण, रिपब्लिक डे स्पीच की तैयारी ऐसे करें