Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana CM Oath: रेवंत रेड्डी ने CM और भट्टी विक्रमार्क ने डिप्टी सीएम पद की ली शपथ, मंत्रियों में दो महिलाएं भी शामिल

कांग्रेस विधायक दल के नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि रेवंत रेड्डी तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी के पहले मुख्यमंत्री नियुक्त हुए। दरअसल साल 2014 में तेलंगाना राज्य का गठन हुआ था और तब से यहां पर के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में बीआरएस की सरकार थी। वहीं राज्यपाल ने दो महिला विधायकों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 07 Dec 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री बने रेवंत रेड्डी (फोटो: एएनआई)

एएनआई, हैदराबाद। कांग्रेस विधायक दल के नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने एलबी स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में रेवंत रेड्डी को मुख्यमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

बता दें कि रेवंत रेड्डी तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी के पहले मुख्यमंत्री नियुक्त हुए। दरअसल, साल 2014 में तेलंगाना राज्य का गठन हुआ था और तब से यहां पर के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में भारत राष्ट्र समिति (BRS) की सरकार थी। हालांकि, इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीआएस को शिकस्त देकर सरकार का गठन किया।

समारोह में कौन-कौन रहे मौजूद?

साल 2014 में बने राज्य के उप मुख्यमंत्री के तौर पर मल्लू बी. विक्रमार्क ने शपथ ली। एलबी स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी और वायनाड सांसद राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के अलावा एक उप मुख्यमंत्री सहित 11 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। इनमें दो महिला विधायक भी शामिल हैं। मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों में एन उत्तम कुमार रेड्डी, सी दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, पोन्नम प्रभाकर, थुम्माला नागेश्वर राव सहित अन्य शामिल हैं।

PM मोदी ने नए CM को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने कहा,

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर रेवंत रेड्डी गारू को बधाई। मैं राज्य की प्रगति और उसके नागरिकों के कल्याण के लिए हरसंभव समर्थन का आश्वासन देता हूं।

टीडीपी से कांग्रेस में हुए थे शामिल

सनद रहे कि कांग्रेस ने बीआरएस को हराकर 119 में से 64 सीटों पर कब्जा किया, जबकि बीआरएस महज 39 सीटें जीतने में कामयाब हो पाई। नए मुख्यमंत्री की बात की जाए तो उन्होंने साल 2017 में टीडीपी को अलविदा कह कांग्रेस का दामन थाम लिया था। जून 2021 में रेवंत रेड्डी को एन उत्तम कुमार रेड्डी की जगह कांग्रेस ने प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया था।

यह भी पढ़ें: Supreme Court: 'देश बचाने के लिए जरूरी फैसलों पर सरकार को मिले छूट' नागरिकता अधिनियम मामले में SC की टिप्पणी