Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क परियोजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक, नितिन गडकरी की अधिकारियों को नसीहत: तय करें अपनी प्राथमिकताएं

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अफसरों को नई तकनीक अपनाने की जरूरत है जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़े। गडकरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर अब तक किए गए प्रयासों का ब्योरा जाना और अफसरों को इसे सबसे अधिक प्राथमिकता देने के लिए कहा।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 30 May 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
नितिन गडकरी ने की एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारियों और परियोजना निदेशकों के साथ की समीक्षा बैठक

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआइ के अफसरों से कहा है कि उन्हें अपने काम की प्राथमिकताएं स्वयं तय करनी होंगी। एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारियों और परियोजना निदेशकों के साथ समीक्षा बैठक में गडकरी का जोर परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में आ रही बाधाओं को दूर करने पर रहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा सड़क सुरक्षा को दें अधिक प्राथमिकता

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अफसरों को नई तकनीक अपनाने की जरूरत है, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़े। गडकरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर अब तक किए गए प्रयासों का ब्योरा जाना और अफसरों को इसे सबसे अधिक प्राथमिकता देने के लिए कहा। इसके साथ ही गडकरी ने एक बार फिर अफसरों से कहा कि उन्हें विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट के महत्व को समझना होगा। यह रिपोर्ट जितनी सटीक होगी, उतना ही अच्छा काम होगा।

लोगों की सुविधा और कामकाज के मूल्यांकन के लिए चार एप्लीकेशन भी लांच

गौरतलब है कि गडकरी परियोजनाओं में देरी तथा सड़क सुरक्षा में खामियों के लिए लचर डीपीआर को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। बैठक के दौरान ही गडकरी ने दो मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत की। ये कामकाज के मूल्यांकन और लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए हैं। इन एप्लीकेशन से पहले एनएचएआइ की ओर से दो एप संचालित किए जा रहे थे, जिनमें सुखद यात्रा एप भी शामिल है।

गडकरी ने जारी की पहली सस्टेनिबिलिटी रिपोर्ट

मंगलवार को लांच किया गया एप्लीकेशन राजमार्ग यात्रा आम लोगों के लिए है, जिसमें शिकायत निवारण सिस्टम अंतरनिहित है। दूसरा एप्लीकेशन एनचएआइ वन है, जो राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित परियोजनाओं के संचालन से संबंधित है। इसमें किसी निर्माण स्थल को लेकर सभी तरह की सूचनाएं हासिल की जा सकती हैं।

गडकरी ने एनएचएआइ की पहली सस्टेनिबिलिटी रिपोर्ट भी जारी की है। इसके साथ ही भारत में सड़क विकास का पूरा इतिहास बताने वाली एक किताब लांच की गई है। एनएचएआइ की समीक्षा बैठक में सड़क परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह और मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन भी मौजूद थे।