Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऋषि सुनक उत्सुक', ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने भारत की तारीफ में पढ़े कसीदे

G20 Summit भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शुक्रवार को कहा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं। एलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बताया कि यह काफी अच्छी बात है कि भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। भारत एक दिसंबर 2022 से इस समूह की अध्यक्षता संभाल रहा है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 29 Jul 2023 01:04 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक लेंगे जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, पीटीआई। जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit)  का आयोजन 9 और 10 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। इस आयोजन में शामिल होने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचने वाले हैं। इसी बीच जानकारी सामने आई है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस (Alex Ellis) ने शुक्रवार को कहा, "ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं।" एलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बताया कि यह काफी अच्छी बात है कि भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है।

दुनिया को आकर्षित करती है भारत की संस्कृति:  एलिस

बता दें कि भारत एक दिसंबर 2022 से इस समूह की अध्यक्षता संभाल रहा है। जानकारी के मुताबिक, भारत में  जी20 की 100 बैठकों का आयोजन किया जा चुका है। वहीं, तकरीबन 100 बैठकों का और आयोजन किया जाएगा।  

एलिस ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है कि भारत जी20 की अध्यक्षता (G20 presidency) कर रहा है। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के कारण दुनिया इस समय काफी विभाजित है। उन्होंने कहा कि भारत की जीवंत संस्कृति और विविधता, दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

यूके के उच्चायुक्त ने कला प्रदर्शनी में लिया हिस्सा

उन्होंने कहा कि "प्रधानमंत्री ऋषि सुनक लीडर्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत वापस आने के लिए बहुत उत्सुक हैं"। यूके के उच्चायुक्त ने इससे पहले प्रतिष्ठित बीकानेर हाउस में आयोजित सीमा कोहली की कला प्रदर्शनी 'कट फ्रॉम द सेम क्लॉथ' का दौरा किया, जो शनिवार से जनता के लिए 4 अगस्त तक खोली जाएगी।