Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रितु डालमिया, अमन नाथ, जौहर ने मांगा समलैंगिकता का हक

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर समलैंगिकता का अधिकार देने और भादंवि की धारा 377 को खत्म करने की मांग की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Wed, 29 Jun 2016 10:35 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली(प्रे)। देश के गे सेलेब्रिटीज में शुमार-शेफ रितु डालमिया, होटल कारोबारी अमन नाथ और डांसर एनएस जौहर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर समलैंगिकता का अधिकार देने और भादंवि की धारा 377 को खत्म करने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट की युगल पीठ ने उनकी याचिका की सुनवाई करने से इनकार करते हुए केस प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर की पीठ के पास भेज दिया। यह पीठ पहले से इससे संबंधित मामला सुन रही है।
सुप्रीम कोर्ट के जज एसए बोबडे और अशोक भूषषण के समक्ष बुधवार को उक्त सेलेब्रिटीज की याचिका पेश हुई। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि यह याचिका कोर्ट में लंबित क्यूरेटिव पिटीशन (उपचारात्मक याचिका) के साथ संलग्न की जाए। इस पर जज द्वय ने आदेश दिया कि इसे प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर के समक्ष पेश किया जाए।

पढ़ेंः नए राज्यसभा सदस्यों में 55 करोड़पति, जानिए किसके पास कितनी संपत्ति
जीवन के मौलिक अधिकार में शुमार
तीनों गे सेलेब्रिटीज ने अपने यौन अधिकार के संरक्षण का आग्रह करते हुए याचिका में कहा है कि यह जीवन के मौलिक अधिकारों में शुमार है। उन्होंने कहा है समलैंगिक रिश्ते बनाने पर सजा के प्रावधान से उनके अधिकार का दमन हो रहा है।
संविधान पीठ कर रही सुनवाई
इससे पहले प्रधान न्यायाधीश ठाकुर ने एनजीओ नाज फाउंडेशन की क्यूरेटिव पिटीशन की खुली कोर्ट में सुनवाई पर सहमति जताई थी। इसके बाद 2 फरवरी को यह याचिका पांच सदस्यीय संविधान पीठ को सौंप दी गई। इसमें सुप्रीम कोर्ट के दो साल पहले के फैसले पर पुनर्विचार का आग्रह किया गया है। इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक सेक्स को अपराध मानने वाली भारतीय दंड विधान की धारा 377 को कायम रखते हुए दंडनीय माना था।

पढ़ेंः 7वां वेतनमानः करें क्लिक, जानें- कितनी बढ़कर मिलेगी अापको सैलरी