Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Politics: 'सेना को राजनीति में शामिल न करें राहुल गांधी', पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कांग्रेस नेता की कड़ी आलोचना की

भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख व भाजपा नेता आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को अग्निपथ योजना पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की। साथ ही मांग की कि वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा देने के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाने के लिए माफी मांगें।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 05 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
सेना को राजनीति में शामिल न करें राहुल गांधी'- पूर्व वायुसेना प्रमुख

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख व भाजपा नेता आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को अग्निपथ योजना पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की। साथ ही मांग की कि वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा देने के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाने के लिए माफी मांगें।

उनका यह बयान भारतीय सेना द्वारा इंटरनेट मीडिया पोस्ट में किए गए उन दावों को खारिज करने के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया था कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है।

राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह पर लगाया आरोप

सेना ने कहा कि उनके परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी। राहुल ने अजय के मामले का हवाला देते हुए अपने पोस्ट में आरोप लगाया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बलिदानी अग्निवीर के परिवारों को मुआवजे के मुद्दे पर संसद में झूठ बोला है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

भदौरिया ने कही ये बात

भदौरिया ने राहुल का नाम लिए बिना कहा- ''अग्निवीर पर संसद में काफी चर्चा हुई। अब, यह विवाद पैदा किया जा रहा है कि रक्षा मंत्री का यह दावा झूठ है कि एक करोड़ रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं। उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए क्योंकि सच्चाई यह है कि अजय सिंह के परिवार को लगभग 98 करोड़ रुपये पहले ही दिए जा चुके हैं और 67 लाख रुपये और दिए जाएंगे। इसलिए, यह दावा करना बिल्कुल गलत है कि राजनाथ सिंह का बयान झूठ था।''

उन्होंने कहा कि यह एक भावनात्मक मुद्दा है और सेना को इस तरह की राजनीति में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। पूर्व वायुसेना प्रमुख ने जोर देकर कहा कि अग्निवीर एक सुविचारित योजना है और इसे व्यापक चर्चा के बाद लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत भर्ती किए गए लोगों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण (गुणवत्ता) के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए। इस योजना के तहत तैयार किए गए सैनिक किसी भी दृष्टिकोण से किसी भी सामान्य सैनिक से कम नहीं हैं। वे युद्ध के दौरान उसी क्षमता के साथ काम करेंगे, जो सामान्य सैनिक करते हैं।

अग्निपथ योजना पर श्वेत पत्र जारी करे सरकार : कांग्रेस

अग्निवीर बलिदानियों को मुआवजे को लेकर उठे विवाद के बीच कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि सरकार को अल्पकालिक सैन्य भर्ती के लिए अग्निपथ योजना पर श्वेत पत्र लाना चाहिए ताकि देश को जमीनी हकीकत का पता चल सके।

एआइसीसी मुख्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान कांग्रेस के पूर्व सैनिक विभाग के प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त) रोहित चौधरी ने दावा किया कि पंजाब के लुधियाना के दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को केंद्र से केवल 48 लाख रुपये मिले हैं, जबकि उन्हें पंजाब सरकार से एक करोड़ रुपये और एक निजी बैंक से बीमा राशि के रूप में 50 लाख रुपये मिले हैं।

रक्षा मंत्री ने देश को अधूरी जानकारी दी

चौधरी ने कहा कि संसद में रक्षा मंत्री ने देश को अधूरी जानकारी दी, जिससे संदेह का माहौल पैदा हुआ। मुख्य विपक्षी दल के नाते सेना और अग्निवीरों के साथ किए जा रहे भेदभाव का मुद्दा उठाना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ बलिदानी अग्निवीर अजय सिंह का मामला नहीं है, बल्कि अब तक शहादत पाए 13 अग्निवीरों का मामला है।