Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री मोदी ने 1 लाख से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, ऑनलाइन मॉड्यूल ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ से होगी ट्रेनिंग

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा ...आज हर युवा जानता है कि अगर वह कड़ी मेहनत करे तो वह अपने लिए जगह बना सकता है। 2014 से हम युवाओं को भारत सरकार के साथ जोड़ने और उन्हें विकास में भागीदार बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हमने पिछली सरकार की तुलना में 1.5 प्रतिशत अधिक नौकरियां दी हैं...

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Mon, 12 Feb 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रोजगार मेले के तहत एक लाख से अधिक कर्मियों को नियुक्ति-पत्र वितरित किए।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को रोजगार मेले के तहत हाल ही में भर्ती किए गए एक लाख से अधिक कर्मियों को नियुक्ति-पत्र वितरित किए। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने राजधानी दिल्‍ली में समेकित कर्मयोगी भवन परिसर के पहले चरण का शिलान्‍यास भी किया।

इस परिसर का उद्देश्‍य मिशन कर्मयोगी की विभिन्‍न शाखाओं के बीच तालमेल और सहयोग को बढ़ावा देना है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "...आज हर युवा जानता है कि अगर वह कड़ी मेहनत करे तो वह अपने लिए जगह बना सकता है। 2014 से हम युवाओं को भारत सरकार के साथ जोड़ने और उन्हें विकास में भागीदार बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हमने पिछली सरकार की तुलना में 1.5 प्रतिशत अधिक नौकरियां दी हैं..."

यह भी पढ़ें: अब इंफ्लुएंसरों को मिलेगा नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड, सरकार ने की घोषणा; पीएम मोदी बोले- यह लोगों के लिए एक बड़ा मौका

— ANI (@ANI) February 12, 2024

समय पर होगी भर्ती प्रक्रिया पूरी

उन्होंने कहा, "इतना ही नहीं, सरकार का बहुत जोर है कि भर्ती प्रक्रिया एक तय समय के भीतर पूरी कर ली जाए। इससे हर युवा को अपनी योग्यता साबित करने का समान अवसर मिलने लगा है।"

पीएम मोदी ने कहा, "आप सभी सरकारी कर्मचारियों की 'कैपेसिटी बिल्डिंग' के लिए भारत सरकार ने 'कर्मयोगी भारत पोर्टल' भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर विभिन्न विषयों से जुड़े 800 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं। अब तक इस पोर्टल से 30 लाख से ज्यादा यूजर जुड़ चुके हैं। आप सब भी इस पोर्टल का पूरा फायदा उठाएं और अपनी स्किल्स का विस्तार करें।"

बेहतर कनेक्टिविटी से रोजगार के लाखों अवसर

पीएम मोदी ने आगे कहा, "कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बिजनेस तैयार होते हैं और इससे रोजगार के लाखों अवसर बनते हैं। यानी कनेक्टिविटी अच्छी होने का सीधा प्रभाव देश के विकास पर पड़ता है।" उन्होंने कहा, "देश में जब कनेक्टिविटी का विस्तार होता है, तो उसका प्रभाव एक साथ कई चीजों पर पड़ता है। कनेक्टिविटी बेहतर होने से नए बाजार बनने लगते हैं, पर्यटन स्थलों का विकास होता है।"

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज इस रोजगार मेले के द्वारा भारतीय रेलवे में भी नियुक्तियां हो रही हैं।। भारतीय रेलवे आज एक बहुत बड़े Transformation के दौर से गुजर रहा है। इस दशक के अंत तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प होने जा रहा है।"

यह भी पढ़ें: 'भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा समय की मांग', PM Modi बोले- देश अब NEP के माध्यम से कर रहा विस्तार

ऑनलाइन मॉड्यूल ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ से होगी ट्रेनिंग

नवनियुक्त युवा विभिन्न मंत्रालयों व विभागों जैसे राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय में विभिन्न पदों पर भर्ती होकर सरकार में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, रोजगार मेला देश में रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है।

नवनियुक्तों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां ‘कहीं भी किसी भी को डिवाइस’ सीखने के प्रारूप के लिए 880 से अधिक ई-लर्निंग कोर्स उपलब्ध कराए गए हैं।