Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT बना शख्स का 'लव गुरु', AI ने ढूंढ निकाला 5000 लड़कियों में से एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर

रूस में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर अलेक्जेंडर जदान ने दावा किया कि उसने अपनी पत्नी से मिलने के लिए एआई का इस्तेमाल किया था। अलेक्जेंडर जदान ने टिंडर पर मैच फिल्टर करने के लिए चैटजीपीटी और दूसरे एआई बोट्स का सहारा लिया था। टिंडर Tinder पर उनकी मुलाकात करीना नाम की महिला से हुई। करीना से बातचीत के लिए एआई ने अलेक्जेंडर जदान की मदद की।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 05 Feb 2024 02:05 AM (IST)
Hero Image
चैट जीपीटी की वजह से एक रूसी व्यक्ति को मिला परफेक्ट लाइफ पार्टनर।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने लोगों की आम जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। ओपन एआई द्वारा विकसित नेचुरल लैंगुएज प्रोसेसिंग मॉडल 'चैट जीपीटी; (Chat GPT) की वजह से लोग जटिल से जटिल प्रश्नों का सवाल आसानी से ढूंढ पा रहे हैं।

हालांकि, किसी ने सोचा नहीं होगा कि इल एआई टूल की वजह से कोई कोई परफेक्ट लाइफ पार्टनर भी ढूंढ सकता है, लेकिन यह बात सच है। दरअसल, रूस में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर, अलेक्जेंडर जदान ने दावा किया कि उसने अपनी पत्नी से मिलने के लिए एआई का इस्तेमाल किया था।  

रूसी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती (RIA Novosti) के अनुसार, अलेक्जेंडर जदान ने 'टिंडर' (Tinder) पर मैच फिल्टर करने के लिए चैटजीपीटी और दूसरे एआई बोट्स का सहारा लिया था।  

पांच हजार लड़कियों के साथ चैट कर चुके थे जदान

सॉफ्टवेयर डेवलपर ने आगे जानकारी दी कि वो अपनी परफेक्ट मैच यानी जीवनसाथी से मिलने से पहले लगभग 5,000 लड़कियों के साथ चैटिंग कर चुके थे। हालांकि, एक साल के वक्त के बाद अलेक्जेंडर जदान ने अपने जीवनसाथी की तलाश कर ली।

जदान ने चैटजीपीटी को किया ट्रेन

उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा,"मैंने चैटजीपीटी को इस बारे में नहीं बताया था कि मैं कैसे बात करता हूं। इसलिए पहले कुछ दिक्कतें आईं थी, क्योंकि ये प्रोग्राम मुझे नहीं जानता था। यह बेहद बचकानी बातें करता था। लेकिन बाद में मैंने इसे इस हद तक ट्रेन किया (सिखाया) कि जैसे मैं बात करता हूं, इसने उस हिसाब से लड़कियों के साथ बातचीत करना शुरू कर दिया। एआई बॉट ने बुरे मैचों को हटा दिया।

 चैटजीपीटी ने जदान को दिए कई टिप्स

टिंडर (Tinder) पर उनकी मुलाकात करीना नाम की महिला से हुई।  करीना से बातचीत के लिए एआई ने अलेक्जेंडर जदान की मदद की। चैटजीपीटी ने जानकारी दी कि करीना को डेट पर कहां ले जाना है से लेकर जब जदान को करीना को खुश करने की जरूरत हो तो क्या कहना है। एआई बॉट ने उसके रिश्ते के हर कदम पर जदान का मार्गदर्शन किया।

शादी के बंधन में बंधे जदान और करीना

अलेक्जेंडर जदान  ने बताया कि साल 2023 के आखिर में उसने करीना को प्रपोज किया। चैट बॉट ने जदान को बताया था कि करीना के साथ उनका रिश्ता संतुलित और मजबूत है। हालांकि, जब ये बात करीना को पता चला कि जदान ने एआई की मदद से उसके साथ बातचीत की तो उससे उन्हें कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। जदान और करीन शादी के बंधन में बंध चुके हैं और एक परफेक्ट मैच बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें: अदालतों को चुनावी मामलों को सतर्कता से निपटाना चाहिए, आम चुनाव से पहले पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने की अहम टिप्पणी