Move to Jagran APP

एस जयशंकर ने की UK के विदेश सचिव से मुलाकात, जेम्स क्लेवरली करेंगे यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरूआत

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की यात्रा के दौरान विदेश सचिव यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत करेंगे। (फोटो-एएनआई)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Wed, 01 Mar 2023 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2023 01:37 PM (IST)
एस जयशंकर ने की UK के विदेश सचिव से मुलाकात

नई दिल्ली, एएनआई। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। इस दौरान उन्होंने यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत पर चर्चा की। साथ ही दोनों विदेश मंत्रियों ने वैश्विक स्थिति के साथ-साथ जी20 एजेंडे पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने टि्वटर हैंडल पर यह जानकारी साझा की।

जेम्स क्लेवरली करेंगे यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरूआत

जयशंकर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि सुबह की शुरुआत ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली के साथ एक द्विपक्षीय बैठक के साथ हुई। हमारी पिछली चर्चा के बाद से हमारे संबंधों को और मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। साथ ही विशेष रूप से यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत पर ध्यान दिया गया। वैश्विक स्थिति के साथ-साथ जी20 एजेंडे पर चर्चा हुई। दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की यात्रा के दौरान विदेश सचिव यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत करेंगे।

क्या है यंग प्रोफेशनल स्कीम

ब्रिटेन के दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यंग प्रोफेशनल स्कीम ब्रिटेन और भारत के बीच एक महत्वकांक्षी नई साझेदारी है। जो सालाना ₹3000 ब्रिटेन और 3000 भारतीयों को दूसरे देश में रहने और काम करने का अधिकार देती है। विदेश सचिव ने कहा की भारत हमारा बेहद ही महत्वपूर्ण साझेदार है और इस स्कीम की शुरुआत के तहत हमारे संबंध और गहरे होंगे। उन्होंने कहा कि इससे ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और भविष्य के लिए उद्योगों को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी। बता दें कि विदेश सचिव जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली में आए हैं।

जयशंकर ने मैक्सिकन, कोमोरोस के विदेश मंत्री से भी की मुलाकात

भारत में ब्रिटिश दूतावास ने ट्वीट किया कि जेम्स क्लेवर्ली नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम भी लॉन्च करेंगे और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में यूके के पहले तकनीकी दूत के निर्माण की घोषणा करेंगे। जयशंकर ने मैक्सिकन विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्ड और कोमोरोस के विदेश मंत्री धोहिर धौलकमल से भी मुलाकात की। मुंबई में एक मैक्सिकन वाणिज्य दूतावास खोला गया है, जिसका उन्होंने स्वागत किया।

1 और 2 मार्च को होगी नई दिल्ली में जी-20 की बैठक

भारत के अध्यक्षता में जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक 1 और 2 मार्च को आयोजित की जाएंगी। बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली, चीन के विदेश मंत्री किन गैंग और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग शामिल होंगे। हालांकि, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी बैठक में शामिल नहीं होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी20 के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों को संबोधित करने की उम्मीद है और वह विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव के बारे में बात करेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.