Move to Jagran APP

Sabarimala Online Darshan Booking: अब ऑनलाइन पंजीकरण के बिना भी मिलेगी सबरीमाला में दर्शन करने की सुविधा

सबरीमाला मंदिर जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। सबरीमाला में बिना वर्चुअल कतार बुकिंग के आने वाले तीर्थयात्री भगवान अयप्पा मंदिर में बिना किसी रोक के दर्शन कर सकेंगे। भारी विरोध के चलते पिनाराई विजयन सरकार ने आगामी तीर्थयात्रा सीजन के लिए विशेष रूप से ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से दर्शन देने के अपने पूर्व फैसले को बदल दिया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन बुकिंग के बिना भी कर सकेंगे सबरीमाला मंदिर में दर्शन (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि सबरीमाला में बिना वर्चुअल कतार बुकिंग के आने वाले तीर्थयात्री भगवान अयप्पा मंदिर में निर्बाध दर्शन कर सकेंगे। भारी विरोध के चलते पिनाराई विजयन सरकार ने आगामी तीर्थयात्रा सीजन के लिए विशेष रूप से ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से दर्शन देने के अपने पूर्व फैसले को बदल दिया।

वी. जॉय (सीपीआई-एम) के प्रस्तुतिकरण के जवाब में मुख्यमंत्री विजयन ने विधानसभा में घोषणा की।

उन्होंने कहा, बिना (ऑनलाइन) पंजीकरण के आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए भी सुचारू दर्शन की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी...उन लोगों के लिए भी दर्शन सुनिश्चित किए जाएंगे जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है और जो प्रणाली के बारे में जाने बिना आते हैं।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी मंदिर ने पिछले तीर्थयात्रा सीजन के दौरान भी इसी तरह की सुविधाएं प्रदान की थीं। हालांकि, मुख्यमंत्री ने अपने संक्षिप्त बयान में यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या स्पॉट बुकिंग सिस्टम पिछले साल की तरह ही लागू रहेगा या नहीं, साथ ही वर्चुअल क्यू बुकिंग भी होगी।

इस बीच, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने मकरविलक्कू सीजन के दौरान सबरीमाला अयप्पा दर्शन के लिए वर्चुअल क्यू टिकट लगाने के केरल सरकार के पहले के फैसले का समर्थन किया। टीडीबी ने शुक्रवार को इस दृष्टिकोण को मंजूरी दे दी, जिसे तीर्थयात्रियों और मंदिर दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक माना जाता है। टीडीबी के अध्यक्ष पीएस प्रशांत ने टिप्पणी की कि यह निर्णय अच्छे इरादों के साथ लिया गया था।

दर्शन के समय को बदला

मकरविलक्कू के मौसम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए मंदिर में दर्शन के समय में वृद्धि की गई है। श्रद्धालु अब सुबह 3 बजे से दोपहर 1 बजे तक, फिर दोपहर 3 बजे से रात 11 बजे तक दर्शन का आनंद ले सकते हैं, यानी कुल 17 घंटे प्रतिदिन। ऑनलाइन टिकट आधिकारिक वेबसाइट- sabarimalaonline.org से बुक किए जा सकते हैं।