Move to Jagran APP

पाकिस्तान से AK-47, 18 साल से कम उम्र के शूटर्स, सलमान की हत्या के बाद क्या थी आगे की प्लानिंग; चार्जशीट में खुलासा

बुधवार देर रात बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर पर मामले में फरार लारेंस बिश्नोई गैंग के शूटर सुक्खा उर्फ सुखबीर बलबीर सिंह को पानीपत से गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने बताया कि उसने कथित तौर पर सलमान खान की हत्या के लिए बिश्नोई गिरोह के सदस्यों को सुपारी दी थी। सुखबीर सिंह अपने कथित हैंडलर डोगर के संपर्क में था जो पाकिस्तान में रहता है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान की हत्या की साजिश के मामले में चार्जशीट तैयार। (File Photo)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर पर मामले में फरार लारेंस बिश्नोई गैंग के शूटर सुक्खा उर्फ सुखबीर बलबीर सिंह को बुधवार देर रात गिरफ्तार किया गया। गुरुवार क एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी सुक्खा को पनवेल टाउन पुलिस (नवी मुंबई) की एक टीम ने हरियाणा के पानीपत से गिरफ्तार किया।

पुलिस की चार्जशीट में शामिल हैं 5 नाम

नवी मुंबई पुलिस द्वारा दायर आरोपपत्र में कहा गया है कि महाराष्ट्र के पनवेल में अपने फार्महाउस के पास अभिनेता सलमान खान की हत्या के लिए 25 लाख रुपये की सुपारी ली गई थी। पुलिस ने पांच लोगों (गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, उसका भाई अनमोल, संपत नेहरा, गोल्डी बराड़ और रोहित गोधारा) के नाम वाली चार्जशीट में कहा है कि यह सुपारी जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के नेतृत्व वाले गिरोह ने ली थी।

अलग-अलग राज्यों में छिपे शूटर्स

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी पाकिस्तान से अत्याधुनिक हथियार एके 47, एके 92 और एम 16 और तुर्की निर्मित हथियार खरीदने की तैयारी कर रहे थे, जिससे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की गई थी। आरोपियों ने सलमान खान की हत्या के लिए 18 साल से कम उम्र के लड़कों को काम पर रखा था, जो पुणे, रायगढ़, नवी मुंबई, ठाणे और गुजरात में छिपे हुए हैं।

70 लोग रख रहे थे सलमान पर नजर

पुलिस ने अपनी चार्जशीट में बताया कि लगभग 60 से 70 लोग सलमान खान की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे, खासकर उनके बांद्रा स्थित घर, पनवेल के फार्महाउस और गोरेगांव फिल्म सिटी में। इसके अलावा सलमान खान की हत्या की योजना अगस्त 2023 से अप्रैल 2024 के बीच बनाई गई थी।

  • जांच में पता चला कि गुरुवार को हरियाणा के पानीपत से गिरफ्तार किए गए सुक्खा ने हत्या की जिम्मेदारी नामित शूटर अजय कश्यप उर्फ ​​एके और साजिश में शामिल चार अन्य लोगों को सौंपी थी।
  • कश्यप और उनकी टीम द्वारा की गई रेकी से यह पता चला कि अभिनेता सलमान खान की कड़ी सुरक्षा और बुलेटप्रूफ गाड़ियों की वजह से हत्या को अंजाम देने के लिए हाई क्वालिटी के हथियारों की आवश्यकता होगी।

  • सुक्खा ने वीडियो कॉल के जरिए पाकिस्तान स्थित हथियार डीलर डोगर से संपर्क किया, जिसमें हथियारों के सौदे की शर्तों पर बातचीत करते हुए एके-47 और अन्य बड़े हथियार दिखाए।
  • डोगर ने हथियारों की आपूर्ति करने पर सहमति जताई, जबकि सुखा ने 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान और शेष राशि भारत में डिलीवरी पर देने पर सहमति जताई।

कन्याकुमारी के रास्ते दूसरे देश में जाने की थी प्लानिंग

पुलिस ने अपनी चार्जशीट में यह भी बताया कि सभी शूटर कनाडा स्थित गैंगस्टर गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहे थे। चार्जशीट में शूटरों को सलमान खान की हत्या के बाद कन्याकुमारी में इकट्ठा होने के लिए कहा गया था। यहां से वे नाव से श्रीलंका और फिर किसी अन्य देश में जाते।

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जांच

बता दें कि हाल ही में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की पुलिस ने हर एंगल से जांच शुरू कर दी है। बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सलमान खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बांद्रा के पूर्व विधायक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजित पवार गुट के नेता सिद्दीकी को बांद्रा के निर्मल नगर के पास गोली मार दी गई थी।

यह भी पढ़ें: Baba Siddique: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन, पुलिस खंगाल रही शूटरों की कुंडली