Move to Jagran APP

'सेंगोल को अब कोई नहीं हटा सकता...', संसद में Sengol को लेकर बवाल; SP-RJD की मांग पर खूब बरसी भाजपा

लोकसभा सीट में समाजवादी पार्टी सांसद आरके चौधरी ने आज संसद में सेंगोल का मुद्दा छेड़ दिया है। उन्होंने संसद भवन में सेंगोल को हटाकर उसके स्थान पर संविधान रखने की मांग की है। सपा नेता के इस बयान से भाजपा भड़क गई है और उन्होंने कहा है समाजवादी पार्टी के जो सांसद ऐसा कह रहे हैं उन्हें पहले संसदीय परंपराओं को जानना चाहिए और फिर बोलना चाहिए।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Published: Thu, 27 Jun 2024 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 03:33 PM (IST)
सेंगोल को लेकर संसद में छिड़ी बहस (file photo)

एएनआई, नई दिल्ली। लोकसभा के विशेष सत्र में तमाम मुद्दों के साथ सेंगोल एक बार फिर चर्चा में है। समाजवादी पार्टी ने संसद भवन में सेंगोल को हटाकर उसके स्थान पर संविधान रखने की मांग की है। समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने एक चिट्ठी लिखकर संसद भवन से सेंगोल को हटाने की मांग की है। अब इसके लेकर भाजपा ने विरोध जताया है।

समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने कहा, 'संविधान लोकतंत्र का प्रतीक है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने संसद में सेंगोल स्थापित किया। 'सेंगोल' का अर्थ है 'राज-दंड' या 'राजा का डंडा'। रियासती व्यवस्था खत्म होने के बाद देश आजाद हुआ।' क्या देश 'राजा का डंडा' से चलेगा या संविधान से? मैं मांग करता हूं कि संविधान को बचाने के लिए सेंगोल को संसद से हटाया जाए।'

'लाखों भक्तों का अपमान किया है'

इसके बाद भाजपा नेता सीआर केसवन ने चौधरी की टिप्पणियों को अपमानजनक बताया। सीआर केसवन ने कहा, 'आरके चौधरी की टिप्पणी अपमानजनक है। उन्होंने लाखों भक्तों का अपमान किया है। उन्होंने संसद की पवित्रता को भी कमजोर किया है। उन्होंने राष्ट्रपति के कार्यालय का भी दुरुपयोग किया है। लेकिन आप समाजवादी पार्टी के सांसद से इससे बेहतर क्या उम्मीद कर सकते हैं।'

इस बीच, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने चौधरी का बचाव करते हुए सुझाव दिया कि यह टिप्पणी प्रधानमंत्री के लिए एक चेतावनी हो सकती है।जब सेंगोल स्थापित किया गया था, तो पीएम ने उसके सामने सिर झुकाया था। शपथ लेते समय वह यह भूल गए होंगे। शायद हमारे सांसद की टिप्पणी उन्हें यह याद दिलाने के लिए थी।

'संविधान पर नजर डाले सपा नेता'

केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने सेंगोल हटाने का विरोध जताया है और सपा नेताओं पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, 'सपा नेता को संविधान और संसदीय परंपराओं को देखना चाहिए। 'समाजवादी पार्टी के जो सांसद ऐसा कह रहे हैं, उन्हें पहले संसदीय परंपराओं को जानना चाहिए और फिर बोलना चाहिए। और जो स्वाभिमान का प्रतीक है, उसे हटाने की बात कर रहे हैं। मुझे लगता है कि कहीं न कहीं उन्हें संविधान और संसदीय परंपराओं पर नजर डालनी चाहिए।'

'सेंगोल को कोई नहीं हटा सकता'

साथ ही एसपी नेता के बयान पर बीजेपी सांसद महेश जेठमलानी ने कहा कि सेंगोल राष्ट्र का प्रतीक है। सेंगोल को स्थापित किया गया था, उसको अब कोई नहीं हटा सकता।

यह भी पढ़ें: Baby John के नए पोस्टर में इंटेंस लुक में दिखे वरुण धवन, पहली बार फुल फ्लेज्ड एक्शन करते नजर आएंगे एक्टर

यह भी पढ़ें: सपा सांसद की चिट्ठी से मचा घमासान, दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक सियासत तेज; अब अखिलेश ने दी प्रतिक्रिया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.