Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसद में आज वक्फ संशोधन विधेयक का विरोध करेगी सपा, कांग्रेस-AIMIM ने पहले ही क्लियर किया अपना रुख

Waqf Amendment Bill 2024 समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) संसद में पेश किए जाने वाले वक्फ संशोधन विधेयक 2024 का विरोध करेगी। इससे पहले कांग्रेस और एआईएमआईएम ने भी विधेयक का विरोध किया है। वक्फ संशोधन विधेयक को लेकर कई सांसद पहले ही अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं। ऐसे में आज भी लोकसभा में मुस्लिम सांसद विधेयक का विरोध कर सकते हैं।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Thu, 08 Aug 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
वक्फ विधेयक संशोधन बिल को लेकर कई सांसद पहले ही विरोध दर्ज करा चुके हैं। (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। वक्फ बोर्ड को नियंत्रित करने वाले कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक गुरुवार को संसद में पेश किया जाएगा। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू आज लोकसभा में विधेयक पेश करेंगे।

इस बीच समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से खबर है कि समाजवादी पार्टी संसद में पेश किए जाने वाले वक्फ संशोधन विधेयक, 2024 का विरोध करेगी। इससे पहले कांग्रेस और AIMIM ने भी विधेयक का विरोध किया है।

कई सांसद पहले ही दर्ज करा चुके हैं विरोध

वक्फ संशोधन विधेयक को लेकर कई सांसद पहले ही अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं। ऐसे में आज भी लोकसभा में मुस्लिम सांसद विधेयक का विरोध कर सकते हैं। इस विधेयक का मकसद राज्य वक्फ बोर्डों की शक्तियों, वक्फ संपत्तियों के पंजीकरण और सर्वेक्षण तथा अतिक्रमणों को हटाने से संबंधित मुद्दों को प्रभावी ढंग से निपटना है।

कांग्रेस ने विरोध करने के लिए नोटिस दिया

इसके अलावा कांग्रेस के लोकसभा सांसद केसी वेणुगोपाल और हिबी ईडन ने गुरुवार को लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश किए जाने का विरोध करने के लिए नोटिस दिया।

एकीकृत वक्फ प्रबंधन सशक्तिकरण विकास अधिनियम 1995

बता दें कि अब तक इस विधेयक का नाम वक्फ अधिनियम, 1995 नाम था, लेकिन अब संशोधन विधेयक को नया नाम दिया गया है। इसे 'एकीकृत वक्फ प्रबंधन सशक्तिकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995 ने जाना जाएगा।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 45 मिनट मिले, बांग्लादेश से एक्स्ट्रा कपड़े तक न ला सकीं शेख हसीना; गाजियाबाद में बहन के साथ की शॉपिंग