Move to Jagran APP

तमिलनाडु में भारत माता मंदिर के अभिषेक कार्यक्रम में शामिल हुए संघ प्रमुख, कहा- भारत का अमृतकाल हमारे सामने है

चेंगलपट्टू जिले में मदुरांतकम के निकट नीलमंगलम गांव स्थित भारत माता मंदिर में शुक्रवार को कुंभाभिषेकम का आयोजन किया गया। श्री स्वामी ब्रह्मा योगानंद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत और रायपुर के शादानी दरबार तीर्थ के नौवें पीठाधीश युधिष्ठलाल जी महाराज उपस्थित रहे। फोटो- एएनआई।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 05 May 2023 11:41 PM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु में भारत माता मंदिर के अभिषेक कार्यक्रम में शामिल हुए संघ प्रमुख। फोटो- एएनआई।
चेन्नई, पीटीआई। चेंगलपट्टू जिले में मदुरांतकम के निकट नीलमंगलम गांव स्थित भारत माता मंदिर में शुक्रवार को 'कुंभाभिषेकम ' का आयोजन किया गया। श्री स्वामी ब्रह्मा योगानंद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत और रायपुर के शादानी दरबार तीर्थ के नौवें पीठाधीश युधिष्ठलाल जी महाराज उपस्थित रहे।

भारत का अमृतकाल हमारे सामने है- मोहन भागवत

कार्यक्रम में संपूर्ण भारत की प्रतिमा का अनावरण करते हुए भागवत ने कहा कि भारत का अमृतकाल हमारे सामने है। हमें इस पर विश्वास करना चाहिए। अखंड भारत सत्य और सनातन है। हमें इस सत्य को समझने के लिए अपनी चेतना को जगाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अखंड भारत का विभाजन नहीं हुआ है। मानचित्र पर महज रेखाएं खींची गई हैं।

हिंदू समाज मतभेदों को भुलाकर साथ में काम करे

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की संसद में भारत के विभाजन के संबंध में चर्चा के दौरान लार्ड वेवेल ने कहा था कि भारत देश को भगवान ने बनाया है। इसे विभाजित नहीं किया जाना चाहिए और न ही विभाजित किया जा सकता है। भागवत के हवाले से जारी बयान में कहा गया कि राजनीति, अहंकार और निरंकुशता के कारण अंग्रेजों ने विभाजन की रेखाएं खींच दी। हिंदू समाज मतभेदों को भुलाकर साथ में काम करे।