Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Schengen Visa : जर्मनी यात्रा के लिए अब आठ सप्ताह में मिलेगा शेंगेन वीजा, समय को और कम करने का प्रयास जारी

इंजविलर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अब हम करीब आठ हफ्ते पर आ गए हैं। हमें और अच्छा होने की उम्मीद है। हम नहीं चाहते कि जर्मनी में भारतीयों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम आपको बुलाकर कहें कि वीजा के लिए तीन साल पहले आवेदन करें और तब ही आपको अच्छा मौका मिलेगा ।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 09 Aug 2023 09:48 PM (IST)
Hero Image
जर्मन दूतावास के उप प्रमुख ने कहा- वीजा के लिए समय को और कम करने का प्रयास जारी है

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली में जर्मन दूतावास के उप प्रमुख जार्ज इंजविलर ने बुधवार को कहा कि जर्मनी की यात्रा करने के लिए 'शेंगेन वीजा' के लिए लगने वाले समय को घटाकर आठ सप्ताह कर दी गई है। इसे और कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

हम आवेदन के समय को कम करने की कोशिश कर रहे : इंजविलर

इंजविलर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वीजा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। हम आवेदन के समय को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। हम विभिन्न माध्यमों से काम कर रहे हैं। हमने मुंबई में अपने कर्मी बढ़ा दिए हैं और मैं समझता हूं कि प्रतीक्षा अवधि बहुत कम हो गई है।

इंजविलर बोले - हमें और अच्छा होने की उम्मीद

इंजविलर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अब हम करीब आठ हफ्ते पर आ गए हैं। हमें और अच्छा होने की उम्मीद है। हम नहीं चाहते कि जर्मनी में भारतीयों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम आपको बुलाकर कहें कि वीजा के लिए तीन साल पहले आवेदन करें और तब ही आपको अच्छा मौका मिलेगा।

90 दिन तक रुकने का वीजा

शेंगेन वीजा 90 दिन तक रुकने का वीजा है, जो व्यक्ति को पर्यटन या कारोबारी उद्देश्य के लिए यूरोप के 27 देशों के शेंगेन क्षेत्र के किसी भी सदस्य देश में यात्रा की अनुमति देता है। वीजा आवेदन पर कार्यवाही में देरी से यूरोप यात्रा के प्रति लोगों में उत्साह कम देखा जा रहा है।