Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aviation: सिंधिया ने एयरलाइन कंपनियों से भारत में अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र स्थापित करने का किया आग्रह

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को घरेलू विमानन कंपनियों से देश में ही अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र स्थापित करने में मदद करने का आग्रह किया। सिंधिया ने एयरलाइन कंपनियों से भारत में एक अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र बनाने में मदद करने के लिए कहा।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 24 May 2023 11:58 PM (IST)
Hero Image
सिंधिया ने एयरलाइन कंपनियों से भारत में अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र स्थापित करने का किया आग्रह।

नई दिल्ली, पीटीआई। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को घरेलू विमानन कंपनियों से देश में ही अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र स्थापित करने में मदद करने का आग्रह किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोखिम उठाएं, उतार-चढ़ाव का सामना करें, भारत के झंडे को अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरनी है।

बड़े विमानों को शामिल करने पर सिंधिया का जोर

नागरिक उड्डयन मंत्रालय घरेलू वाहकों के साथ अधिक बड़े आकार वाले विमान रखने पर जोर दे रहा है ताकि वे अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए अधिक सीधी उड़ानें संचालित कर सकें। सिंधिया ने एयरलाइन कंपनियों से भारत में एक अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन केंद्र बनाने में मदद करने के लिए कहा।

सर्दी के मौसम में घरेलू हवाई सेवा बढ़ने की उम्मीद

उद्योग मंडल सीआईआई के वार्षिक कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि त्योहारों और सर्दी के मौसम में घरेलू हवाई यातायात की मांग बढ़ने की उम्मीद है। समग्र क्षमता को बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं।

कोविड के बाद नागर विमानन क्षेत्र में सुधार

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बाद देश के नागर विमानन क्षेत्र में गिरावट के बाद तेज गति से सुधार देखा गया है और पिछले आठ से नौ वर्षों में घरेलू हवाई यातायात के लिए संचयी रूप से वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) 10.6 प्रतिशत रही है।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, वित्त वर्ष 2013-14 में यातायात लगभग छह करोड़ था, जो आठ से नौ वर्षों में बढ़कर 14.4 करोड़ हो गया है।