Move to Jagran APP

SCO Summit In Pakistan: आज पाकिस्तान पहुंचेंगे जयशंकर, इमरान की पार्टी ने इस शर्त पर वापस लिया विरोध प्रदर्शन

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का आयोजन आज पाकिस्तान में हो रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर आज पाकिस्तान पहुंचेंगे। SCO Summit शुरू होने से पहले तहरीक-ए-इंसाफ ने मंगलवार को अपना विरोध वापस ले लिया है। बता दें कि अगस्त में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एससीओ समिट में शामिल होने का न्योता दिया था।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 15 Oct 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
SCO समिट में भाग लेने के लिए आज पाकिस्तान पहुंचेंगे एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार, 15 अक्टूबर को पाकिस्तान पहुंचेंगे। दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच यह बीते कई सालों में भारत की ओर से पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी।

पाकिस्तान की मुख्य विपक्षी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मंगलवार को अपना विरोध वापस ले लिया, क्योंकि एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की 23वीं बैठक कड़ी सुरक्षा के बीच इस्लामाबाद में शुरू हो रही है।

PAK पीएम करेंगे डिनर का आयोजन

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ डिनर का आयोजन करेंगे और इसके साथ ही एससीओ समिट की शुरुआत होगी। बता दें कि अगस्त में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एससीओ समिट में शामिल होने का न्योता दिया था।

करीब नौ साल बाद किसी भी भारतीय विदेश मंत्री का ये पहला पाकिस्तान दौरा होगा। इससे पहले दिसंबर 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान गई थीं। सुषमा स्वराज इस्लामाबाद में अफगानिस्तान पर हुई कॉन्फ्रेंस में शामिल होने गई थीं।

इन मुद्दों पर होगी बैठक में चर्चा

पाकिस्तान आज से शुरू होने वाली दो दिवसीय एससीओ काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (सीएचजी) की बैठक की मेजबानी कर रहा है। पिछले साल अक्तूबर में बिश्केक में हुई बैठक में इस्लामाबाद ने एससीओ सीएचजी की अध्यक्षता ग्रहण की थी।

सीएचजी बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ करेंगे। दो दिवसीय बैठक में अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में चल रहे सहयोग पर चर्चा की जाएगी और संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी।

इशाक डार से नहीं होगी द्विपक्षीय वार्ता

मामले से परिचित लोगों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद, एस जयशंकर एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित भोज में शामिल हो सकते हैं। दोनों पक्षों ने पहले ही एससीओ शासनाध्यक्ष शिखर सम्मेलन के दौरान एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इनकार कर दिया है।

PTI समर्थक क्यों कर रहे थे विरोध?

दरअसल, एससीओ बैठक से पहले अधिकारियों ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में खान सहित कैदियों के साथ सभी प्रकार की मुलाकातों पर रोक लगा दिया था। ऐसे में पीटीआई समर्थकों ने जेल में बंद इमरान खान से मुलाकात की अनुमति देने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए विरोध-प्रदर्शन का एलान किया था। हालांकि, सोमवार देर रात विरोध-प्रदर्शन को तब पीटीआई समर्थकों ने वापस ले लिया, जब सरकार ने एक डॉक्टर को खान को देखने के लिए अनुमति दे दी।

PTI समर्थकों ने इस शर्त पर वापस लिया विरोध प्रदर्शन

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कल रात राजधानी में अपना विरोध प्रदर्शन वापस लेने पर सहमति जताई है। ऐसा सरकार के इस आश्वासन के बाद हुआ कि जेल में बंद उनके नेता 72 वर्षीय इमरान खान से एक मेडिकल टीम को मिलने की अनुमति दी जाएगी।

भारत के विदेश मंत्री की 9 साल में पहली पाकिस्तान यात्रा

लगभग नौ साल में यह पहली बार होगा जब भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा करेंगे, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से होने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध ठंडे बने हुए हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि जयशंकर 24 घंटे से भी कम समय के लिए पाकिस्तान में रहेंगे।

पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ सीएचजी बैठक की मेजबानी कर रहा है।

पिछले साल बिलावल भुट्टो आए थे भारत

पिछले साल गोवा में एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो गोवा आए थे। 12 साल में ये पहली बार था, जब कोई पाकिस्तानी विदेशी मंत्री भारत आया था।

यह भी पढ़ें- 'केवल राजनीति कर रहे ट्रूडो', निज्जर हत्याकांड में जहर उगलने वाले कनाडाई PM को भारत की दो टूक