Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SEBI चीफ पर हिंडनबर्ग के बाद अब 'कांग्रेस बम', माधवी पुरी पर तीन जगह से सैलरी लेने का आरोप; सवालों के घेरे में ICICI बैंक

Congress attack SEBI chief सेबी चीफ माधवी पुरी बुच पर अभी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आरोपों के बादल छंटे भी नहीं थे कि अब कांग्रेस ने नए आरोपों का बम फोड़ दिया है। पीर्टी के मीडिया प्रभारी पवन खेड़ा ने आज सेबी चेयरमैन पर कई आरोप लगाए हैं। खेड़ा ने आरोप लगाया कि माधबी सेबी अध्यक्ष होने के बावजूद आईसीआईसीआई बैंक से वेतन ले रही थी।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 02 Sep 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Congress attack SEBI chief सेबी चेयरमैन फिर सवालों के घेरे में।

एजेंसी, नई दिल्ली। Congress attack SEBI chief सेबी की चेयरमैन माधवी पुरी बुच पर अभी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आरोपों के बादल छंटे भी नहीं थे कि अब कांग्रेस ने नए आरोपों का बम फोड़ दिया है। पीर्टी के मीडिया प्रभारी पवन खेड़ा ने आज सेबी चेयरमैन पर कई आरोप लगाए हैं।  

ICICI बैंक से वेतन लेने पर बवाल

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि सेबी की भूमिका शेयर बाजार को विनियमित करना है, जहां हम सभी अपना पैसा निवेश करते हैं। इसकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। खेड़ा ने आरोप लगाया कि माधबी पुरी बुच सेबी अध्यक्ष होने के बावजूद आईसीआईसीआई बैंक से वेतन ले रही थी।

ICICI बैंक से 16 करोड़ 80 लाख रुपये की आय

उन्होंने कहा कि सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच 2017 से 2024 के बीच आईसीआईसीआई बैंक से 16 करोड़ 80 लाख रुपये की नियमित आय ले रही थीं। वो सेबी की पूर्णकालिक सदस्य हैं, फिर आप आईसीआईसीआई से वेतन क्यों ले रही थीं, ये बड़ा सवाल है। ये नियमों का उल्लंघन है। इसके बाद 2019-20 में उनकी सैलरी बढ़ भी जाती है।

कांग्रेस ने इसी के साथ सवाल किया कि सेबी के अध्यक्ष की नियुक्ति कौन करता है? यह कैबिनेट, प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की नियुक्ति समिति है। सेबी के अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए इस समिति में दो सदस्य हैं और वही जिम्मेदार है।

तीन जगह से वेतन लेने का आरोप

कांग्रेस नेता ने ये भी आरोप लगाया कि सेबी चीफ तीन जगह से वेतन ले रही थीं। उन्होंने कहा माधबी  ICICI बैंक, ICICI प्रुडेंशियल और सेबी से सैलरी ले रही थीं।

हिंडनबर्ग ने क्या लगाए थे आरोप?

बता दें कि कुछ दिनों पहले शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट में आरोप लगाए थे कि सेबी चेयरमैन ने अदानी की शैल कंपनियों में पैसे लगा रखे हैं। हालांकि, सेबी ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया था।