Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अदानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच पूरी करने के लिए सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से मांगा 15 दिन का समय

भारत का शेयर बाजार रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया-सेबी (SEBI) ने सुप्रीम कोर्ट में अदानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच पूरी करने और अपनी जांच की स्थिति रिपोर्ट सौंपने के लिए 15 दिन का और समय मांगा है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदानी ग्रुप के ऊपर आरोप लगाए थे जिसके बाद कोर्ट ने सेबी को इस मामले में जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दे दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 14 Aug 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
हिंडनबर्ग रिपोर्ट जांच पूरी करने के लिए सेबी ने कोर्ट से मांगा समय (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क। भारत का शेयर बाजार रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया-सेबी (SEBI) ने सुप्रीम कोर्ट में अदानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच पूरी करने और अपनी जांच की स्थिति रिपोर्ट सौंपने के लिए 15 दिन का और समय मांगा है।

अमेरिका के शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदानी ग्रुप के ऊपर आरोप लगाए थे जिसके बाद कई घटनाक्रम हुए और सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को इस मामले में जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दे दिया था। सुप्रीम कोर्ट में अदानी-हिंडनबर्ग केस की सुनवाई अगस्त महीने के लिए टाल दी थी, जिसके बाद 14 अगस्त को केस की सुनवाई का दिन तय किया गया था।

24 में से 17 जांचें पूरी

सेबी ने कोर्ट में कहा कि उसने केस से संबंधित 24 मामलों की जांच की है। नियामक ने कहा, "उक्त 24 जांचों/परीक्षाओं में से 17 पूरी हो चुकी हैं और सेबी की मौजूदा प्रथा और प्रक्रियाओं के अनुसार अधिकारी आगे की जांच कर रहे हैं।" सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, इस जांच के निष्कर्ष पर पहुंचने और कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल करने के लिए 15 दिन तक बढ़ाया जाए।

कोर्ट ने 14 अगस्त तक जांच पूरी करने को कहा था 

11 जुलाई को, सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने सेबी से अदानी ग्रुप द्वारा स्टॉक मूल्य में हेरफेर के आरोपों की चल रही जांच की स्थिति के बारे में पूछा था और कहा था कि जांच 14 अगस्त तक समाप्त की जानी चाहिए।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने जो विशेषज्ञ समिति की नियुक्ती की थी उसने मई में एक अंतरिम रिपोर्ट में कहा था कि उसने गौतम अडानी की कंपनियों में "हेरफेर का कोई स्पष्ट पैटर्न" नहीं देखा और कोई नियामक विफलता नहीं हुई।

अदानी ग्रुप पर हेराफेरी के हैं आरोप

इसी साल 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने अदानी ग्रुप पर हेराफेरी के माध्यम से कंपनियों के शेयरों को भगाने का आरोप लगाने वाली रिपोर्ट जारी की थी। इसके बाद अदानी ग्रुप के स्टॉक्स में भारी गिरावट देखी जाने लगी और अगले एक महीने में अदानी ग्रुप के स्टॉक्स 85 फीसदी तक नीचे गिर गए थे।