Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नौसेना को सौंपा गया LSAM 16 श्रृंखला का दूसरा बार्ज, वायुसेना को इसी माह मिलेगा पहला एयरबस सी-295 विमान

भारतीय नौसेना ने कहा कि उन्हें निजी फर्म द्वारा निर्मित एलएसएएम 16 (यार्ड 126) श्रृंखला का दूसरा बार्ज सौंप दिया गया है। इधर इस माह भारतीय वायुसेना को उसका पहला सामरिक सैन्य परिवहन विमान एयरबस सी-295 मिल जाएगा। एयरबस अधिकारी ने कहा कि पहले सी-295 विमान की डिलिवरी लेने के लिए भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी स्पेन के सेविले आएंगे।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 07 Sep 2023 11:37 PM (IST)
Hero Image
नौसेना को सौंपा गया LSAM 16 श्रृंखला का दूसरा बार्ज (फोटो: एएनआई)

मुंबई, पीटीआई। भारतीय नौसेना ने कहा कि उन्हें निजी फर्म द्वारा निर्मित एलएसएएम 16 (यार्ड 126) श्रृंखला का दूसरा बार्ज सौंप दिया गया है। इस दौरान कमोडोर एमवी राज कृष्णा सीओवाई (एमबीआई) उपस्थित रहे। इसके शामिल होने से नौसेना बल की परिचालन प्रतिबद्धताओं को प्रोत्साहन मिलेगा।

मुंबई में सौंपा गया बार्ज

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 11 गोला-बारूद बार्ज के निर्माण और वितरण का अनुबंध सरकार की 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के तहत ठाणे की मै. सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ हुआ है। मुंबई में सौंपा गया बार्ज भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आइआरएस) के वर्गीकरण नियमों के तहत 30 साल की सेवाकाल के लिए बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: एयरबस और गति शक्ति विश्‍वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी रहे मौजूद

नौसेना ने बताया कि स्वदेशी निर्माताओं से प्राप्त सभी प्रमुख और सहायक उपकरण व प्रणालियों के साथ बार्ज रक्षा मंत्रालय की मेक इन इंडिया पहल के तहत बनाया गया है। इधर, इस माह भारतीय वायुसेना को उसका पहला सामरिक सैन्य परिवहन विमान एयरबस सी-295 मिल जाएगा।

वायुसेना को मिलेगा सी-295

यह जानकारी एयरबस इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रेमी माइलार्ड ने दी। वह विमानन क्षेत्र के लिए इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने के लिए गतिशक्ति विश्वविद्यालय के साथ एयरबस द्वारा एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें: डीजीसीए ने इंडिगो के दो पायलटों के लाइसेंस किए निलंबित, सुरक्षा नियमों के उल्लंघन का आरोप

एयरबस अधिकारी ने कहा कि पहले सी-295 विमान की डिलिवरी लेने के लिए भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी स्पेन के सेविले आएंगे।