Move to Jagran APP

सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में पड़ोस से जुड़ी सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का इस दिन होगा संबोधिन

सेना के शीर्ष कमांडरों के सम्मेलन में सोमवार को पड़ोसी देशों से जुड़ी भू-राजनीतिक और सुरक्षा चुनौतियों पर गहन मंथन किया गया। सूत्रों ने बताया कि मानेकशा सेंटर में इस सम्मेलन में सोमवार को सेना प्रमुख उप सेना प्रमुख और सभी सैन्य कमांडरों ने विचार-विमर्श सत्र में हिस्सा लिया। सम्मेलन का आयोजन हाइब्रिड तरीके (आनलाइन और आफलाइन) से किया जा रहा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 01 Apr 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में पड़ोस से जुड़ी सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। सेना के शीर्ष कमांडरों के सम्मेलन में सोमवार को पड़ोसी देशों से जुड़ी भू-राजनीतिक और सुरक्षा चुनौतियों पर गहन मंथन किया गया। सूत्रों ने बताया कि मानेकशा सेंटर में इस सम्मेलन में सोमवार को सेना प्रमुख, उप सेना प्रमुख और सभी सैन्य कमांडरों ने विचार-विमर्श सत्र में हिस्सा लिया। सम्मेलन का आयोजन हाइब्रिड तरीके (आनलाइन और आफलाइन) से किया जा रहा है।

28 मार्च को हुआ था आयोजन

28 मार्च को इसका आयोजन डिजिटल माध्यम से किया गया और एक-दो अप्रैल को आमने-सामने की बैठक आयोजित की जा रही है। सैन्य सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन के दौरान 'पड़ोसी देश से जुड़ी भू-राजनीतिक और सुरक्षा चुनौतियों' पर गहन मंथन किया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस दिन करेंगे संबोधित

रक्षा मंत्रालय ने 27 मार्च को एक बयान में कहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे इस दौरान वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व समग्र सुरक्षा स्थिति का भी आकलन करेगा। इसमें कहा गया था कि यह सम्मेलन भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व के लिए वैचारिक मुद्दों पर विचार-मंथन करने, समीक्षा करने और सुरक्षा की समग्र स्थिति का आकलन करने के एक महत्वपूर्ण मंच का कार्य करता है।

यह भी पढ़ेंः India Defence Exports: पहली बार भारत का रिकॉर्ड 21 हजार करोड़ का रक्षा निर्यात; रूस, इजरायल समेत 84 देशों को बेचे उत्पाद

अधिकारियों का कहना था कि यह भविष्य का रुख तय करने की दिशा में महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों को सुगम बनाने वाली प्रमुख प्राथमिकताओं को निर्धारित करेगा।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में पांच लोकसभा व 114 विधानसभा उम्मीदवार किए तय, CWC की बैठक में नमों पर लगी मुहर