Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Road Accidents: हादसे रोकने के लिए ट्रकों-बसों में लगेंगे सेंसर, ऐसे करेंगे काम; सड़क एक्सीडेंट में होगी कमी

सड़क परिवहन मंत्रालय ने बसों और ट्रकों में उन्नत आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम (एईबीएस) के लिए ड्राफ्ट जारी किया है। फिलहाल यह वाहनों में एक वैकल्पिक सुविधा होगी। यानी यह वाहन निर्माताओं पर निर्भर करेगा कि वे इस सुविधा को अपनाना चाहते हैं या नहीं। सिस्टम स्वचालित रूप से संभावित टकरावों का पता लगाएगा। इस सुविधा के बाद सड़क हादसों में कमी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 05:15 AM (IST)
Hero Image
हादसे रोकने के लिए ट्रकों-बसों में लगेंगे सेंसर, ऐसे करेगा काम

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सड़क हादसे रोकने के लिए ट्रकों और बसों में सेंसर लगाए जाएंगे। यह सेंसर दुर्घटना बहुल क्षेत्र में पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों की पहचान कर लेगा और ड्राइवरों को सचेत कर देगा। इससे सड़क हादसे रोकने में मदद मिलेगी। सड़क परिवहन मंत्रालय ने बसों और ट्रकों में उन्नत आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम (एईबीएस) के लिए ड्राफ्ट जारी किया है।

ऐसे करेगा काम

फिलहाल, यह वाहनों में एक वैकल्पिक सुविधा होगी। यानी यह वाहन निर्माताओं पर निर्भर करेगा कि वे इस सुविधा को अपनाना चाहते हैं या नहीं। सिस्टम स्वचालित रूप से संभावित टकरावों का पता लगाएगा और दुर्घटनाओं से बचने के लिए ब्रेकिंग सिस्टम को सक्रिय करेगा और ड्राइवर को चेतावनी देगा।

वाहन के साथ संभावित टक्कर का पता लगाएगा

यदि ड्राइवर चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो यह टकराव की गंभीरता को रोकने या कम करने के लिए वाहन की गति को कम करने के लिए वाहन ब्रेकिंग सिस्टम को सक्रिय कर देगा। ड्राफ्ट में कहा गया है कि सिस्टम ड्राइवर को कार्रवाई करने के लिए अलर्ट कर देगा। इसमें कहा गया है कि एईबीएस उसी लेन पर पूर्ववर्ती वाहन के साथ संभावित टक्कर का पता लगाएगा।