Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत-फ्रांस के बीच सातवां शक्ति सैन्य अभ्यास आज से शुरू, दोनों देशों के रक्षा संबंधों को मिलेगी मजबूती

रक्षा संबंधों की मजबूती के लिए भारत और फ्रांस सोमवार से संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति का सातवां संस्करण शुरू करने जा रहे हैं। मेघालय के उमरोई क्षेत्र में यह अभ्यास 26 मई तक चलेगा। इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान 22-25 अप्रैल तक फ्रांस का दौरा कर चुके हैं। भारतीय सेना ने कहा कि इस अभ्यास का लक्ष्य दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 13 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस के मिलिट्री स्कूल ऑफ ड्रैगुइग्नान में हुआ था छठा संस्करण। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एएनआई, नई दिल्ली। रक्षा संबंधों की मजबूती के लिए भारत और फ्रांस सोमवार से संयुक्त सैन्य अभ्यास 'शक्ति' का सातवां संस्करण शुरू करने जा रहे हैं। मेघालय के उमरोई क्षेत्र में यह अभ्यास 26 मई तक चलेगा। इससे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) अनिल चौहान 22 से 25 अप्रैल तक फ्रांस का दौरा कर चुके हैं।

भारतीय सेना ने कहा कि इस अभ्यास का लक्ष्य दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है। इसके अतिरिक्त संयुक्त अभ्यास से दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच अंतरसंचालन क्षमता और सौहार्दपूर्ण व्यवहार का विकास होगा।

फ्रांस के मिलिट्री स्कूल ऑफ ड्रैगुइग्नान में हुआ था छठा संस्करण

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास ईएक्स शक्ति 2021 का छठा संस्करण नवंबर 2021 में फ्रांस के मिलिट्री स्कूल ऑफ ड्रैगुइग्नान में हुआ था। इस अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व तीन अधिकारियों, तीन जूनियर कमीशंड अधिकारियों और गोरखा राइफल्स और सपोर्ट आम्स के 37 जवानों की एक संयुक्त टीम ने किया था।

ये भी पढ़ें: 'लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 12 प्रतिशत से भी कम महिला उम्मीदवार', एडीआर ने की 20 मई को होने वाले चुनाव से पहले घोषणा