Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री में तेज वृद्धि

कलराज मिश्र ने अपने मंत्रालय के दो साल के कामकाज का ब्यौरा देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री के खादी पहनने के सुझाव का बेहद सकारात्मक असर हुआ है।

By Gunateet OjhaEdited By: Updated: Wed, 01 Jun 2016 10:10 PM (IST)
Hero Image

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खादी को प्रोत्साहन देने के आह्वान के बाद देश में खादी उत्पादों की बिक्री में निरंतर वृद्धि हो रही है। साल 2015-16 में देश में खादी ग्रामोद्योग की बिक्री 37935 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। 2014-15 में देश में 33136 करोड़ रुपये के खादी उत्पाद बिके थे।

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने अपने मंत्रालय के दो साल के कामकाज का ब्यौरा देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री के खादी पहनने के सुझाव का बेहद सकारात्मक असर हुआ है। इससे बीते दो साल में खादी उत्पादों की बिक्री में तेज वृद्धि देखने को मिली है। मिश्र ने कहा कि इस दौरान खादी के उत्पादों की न केवल गुणवत्ता में सुधार किया गया है बल्कि कई नए उत्पाद और खादी वस्त्रों में नए डिजाइन और रंग भी पेश किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब देश का युवा भी खादी के प्रति आकर्षित होने लगा है।

खादी को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय अब कई सार्वजनिक उपक्रमों के संपर्क में है ताकि वहां खादी के इस्तेमाल को प्रोत्साहन दिया जाए। मिश्र ने कहा कि मंत्रालय सार्वजनिक उपक्रमों से समूहों में बात कर रहा है ताकि वे अपना सामान खादी ग्रामोद्योग से खरीदने को अपनी नीति में शामिल कर सकें। अभी ऐसा करने में उपक्रमों को कुछ दिक्कत लग रही है। लेकिन मंत्रालय लगातार उनसे बात कर रहा है और उम्मीद है जल्दी ही रास्ता निकल आएगा।

16 की किशोरी से 33 लोगों ने 36 घंटे किया था दुष्कर्म, शहर छोड़ने की तैयारी में पीड़िता

एक साल के मासूम को मिली दर्दनाक मौत, तस्वीर ने सभी को रुलाया