Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सलमान रुश्दी हैं महान लेखक, अब उन्हें मिलना चाहिए नोबेल पुरस्कार', किताब विक्ट्री सिटी की तारीफ में बोले थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुकर पुरस्कार विजेता और मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की तारीफ की है। शशि थरूर ने सलमान रुश्दी को भारतीय लेखकों में सबसे महान बताया है और कहा कि वह नोबेल पुरस्कार के हकदार हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 02 May 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
सलमान रुश्दी की किताब 'विक्ट्री सिटी' की तारीफ में बोले शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुकर पुरस्कार विजेता और मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की सराहना की है। शशि थरूर ने कहा कि सलमान रुश्दी लेखन के क्षेत्र में सक्रिय भारतीय लेखकों में सबसे महान हैं और वह नोबेल पुरस्कार के हकदार भी हैं।

शशि थरूर ने की किताब ‘विक्ट्री सिटी’ की तारीफ

दरअसल, शशि थरूर ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने हाल ही में रुश्दी की किताब ‘विक्ट्री सिटी’ को पढ़ा है। जो मध्यकालीन शहर हम्पी के आसपास आधारित है, इसमें विजयनगर साम्राज्य के कर्नाटक के बर्बाद स्थल के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि इसमें विजयनगर साम्राज्य के इतिहास का बेहतर ढंग से बताया गया है। यह पुस्तक बहुत ही शानदार तरीके से लिखी गई है। थरूर ने पुस्तक के अंतिम वाक्य 'शब्द ही जीतते हैं' का हवाला देते हुए कहा कि इन शब्दों का उपयोग करने वाला भी एक विजेता होता है।

नोबेल पुरस्कार के हकदार हैं सलमान रुश्दी- थरूर

शशि थरूर ने कहा कि रुश्दी लेखन के क्षेत्र में सक्रिय भारतीय लेखकों में सबसे महान हैं और लंबे समय से नोबेल पुरस्कार के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि बकाया नोबेल को अब महानतम जीवित भारतीय लेखक के लिए नहीं रोका जाना चाहिए।

पिछले साल हुआ था सलमान रुश्दी पर हमला

बता दें कि सलमान रुश्दी को को पिछले साल 12 अगस्त को एक 24 वर्षीय व्यक्ति ने चाकू मार दिया था, इस हमले में उन्हें जानलेवा चोटें आई थीं। रुश्दी को 1981 में 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' के लिए प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार मिला था। इसके अलावा उनके उपन्यास ने साल 1993 और 2008 में बुकर ऑफ बुकर्स और बेस्ट ऑफ द बुकर भी जीता था।