Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INDIA Alliance Meeting: क्यों टली I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक? संजय राउत ने बताई असली वजह, इस दिन हो सकती है अगली मीटिंग

INDIA Alliance Meeting शिव सेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने बुधवार को होने वाली आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी बैठक आज होने वाली थी लेकिन कुछ प्रमुख नेताओं की व्यस्तता के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा राउत ने गठबंधन की अगली बैठक की तारीखों के बारे में भी बताया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 11:44 AM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। शिव सेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने बुधवार को होने वाली आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी बैठक आज होने वाली थी, लेकिन कुछ प्रमुख नेताओं की व्यस्तता के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा राउत ने गठबंधन की अगली बैठक की तारीखों के बारे में भी बताया।

सांसद राउत ने कहा, "आईएनडीआईए गठबंधन में हम एक साथ हैं। आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक आज होने वाली थी, लेकिन कुछ प्रमुख नेता व्यस्तता के कारण उपलब्ध नहीं हैं। ममता बनर्जी के घर में एक शादी है, एमके स्टालिन अपने बाढ़ प्रभावित राज्य में राहत अभियान में व्यस्त हैं, नीतीश कुमार की तबीयत ठीक नहीं है और अखिलेश यादव उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए यह बैठक 16 या 18 दिसंबर को होगी। चेहरा आदि सब कुछ बैठक में तय होगा। हम साथ हैं और इसका नतीजा आपको 2024 में दिखेगा।"

16 से 18 दिसंबर के बीच हो सकती बैठक

उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए की अगली बैठक 16 से 18 दिसंबर के बीच हो सकती है और इसमें गठबंधन के चेहरे सहित कई चीजें तय की जाएंगी। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज इंडिया ब्लॉक में शामिल नेताओं की बैठक बुलाई थी।

— ANI (@ANI) December 6, 2023

हेमंत सोरेन ने बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई

वहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बुधवार को बैठक में शामिल होने में असमर्थता की जानकारी दी थी। हेमंत सोरेन ने रांची में मीडिया से कहा, "मैं राज्य में व्यस्त रहूंगा। मैंने कल खरगे जी से बात की, हमारी ओर से कोई प्रतिनिधि जाएगा।"

लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना

इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के ऊपर चर्चा होने की सबसे प्रबल संभावना है, क्योंकि चुनाव होने में अब महज चार महीने बचे हैं। वहीं, यह बैठक कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है, खासकर जब पार्टी हिंदी पट्टी के प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हार गई है।

खबरे छप रही थी कि हम बैठक में नहीं जा रहे- नीतीश

इस बीच कई अटकलों के बीच बिहार के मुख्यमंत्री और आईएनडीआईए गठबंधन के सूत्रधार नीतीश कुमार ने कहा, "खबरे छप रही थी कि हम बैठक में नहीं जा रहे, हमारी तबियत खराब थी। अगली बैठक होगी तो हम कहेंगे कि आगे की सभी चीज़ें तय कर ली जाएं। मैंने शुरू से कहा है कि यह देश के हित में हैं, मेरी बातें उठती हैं, मैं साफ करना चाहता हूं कि मुझे कुछ नहीं चाहिए, मैंने काफी सेवा की है।"

बता दें कि आईएनडीआईए की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में हुई थी।

ये भी पढ़ें: Parliament Winter Session: सदन में आज देश के आर्थिक हालात पर होगी चर्चा, इन मुद्दों पर रहेगी नजर