Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम अफजल गुरु को माला पहनाने वालों में से नहीं', उमर अब्दुल्ला के फांसी वाले बयान पर भड़के राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2001 संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी वाले बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला पर निशाना साधा है। उन्होंने उमर अब्दुल्ला से पूछा कि क्या अलगाववादी नेता को सार्वजनिक रूप से माला पहनाई जानी चाहिए थी। उन्होंने कहा मैंने सुना है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला साहब ने कहा कि अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए थी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 08 Sep 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
उमर अब्दुल्ला के बयान पर भड़के राजनाथ सिंह (फोटो-जागरण)

एएनआई, रामबन। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2001 संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी वाले बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला पर निशाना साधा है। उन्होंने उमर अब्दुल्ला से पूछा कि क्या अलगाववादी नेता को सार्वजनिक रूप से माला पहनाई जानी चाहिए थी।

राजनाथ सिंह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी के अभियान के तहत रविवार को जम्मू के रामबन इलाके में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे।

'अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए थी'

उन्होंने कहा, 'मैंने सुना है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला साहब ने कहा कि अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए थी। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए थी, क्या उन्हें सार्वजनिक रूप से माला पहनाई जानी चाहिए थी? और ये लोग दावा करते हैं कि वे अनुच्छेद 370 को बहाल करेंगे।

— ANI (@ANI) September 8, 2024

क्या था उमर अब्दुल्ला का बयान?

एएनआई के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, अब्दुल्ला ने कहा था कि उन्हें विश्वास नहीं है कि अफजल गुरु को 'फांसी' देने से कोई उद्देश्य पूरा हुआ था।

'भारत पीओके के लोगों को अपना मानता है'

रक्षा मंत्री ने  रैली के दौरान कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के व्यापक विकास को देखकर वहां के लोग भी भारत में शामिल होना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि भारत पीओके के लोगों को अपना मानता है।

सिंह ने कहा, 'मैं आप सभी से जम्मू-कश्मीर में भाजपा सरकार बनाने के लिए कहता हूं और जम्मू-कश्मीर में विकास देखने के बाद पीओके के लोग कहेंगे कि हम पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते, हम भारत के साथ जाना चाहते हैं।'

पाकिस्तान में लोग PoK के लोगों को विदेशी मानते हैं, लेकिन भारत PoK के लोगों को अपना मानता है। उन्होंने आगे कहा, आइए और हमारे साथ जुड़ें।

'370 को बहाल करने की कसम खाई है'

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, जिसके साथ कांग्रेस पार्टी ने गठबंधन किया है, ने अपने चुनावी घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 को बहाल करने की कसम खाई है।

उन्होंने आगे कहा कि किसी में भी अनुच्छेद 370 को बहाल करने का साहस नहीं है और जम्मू-कश्मीर में एक बड़ा परिवर्तन हुआ है, पत्थरबाजी की एक भी घटना नहीं दर्ज की गई है। धारा 370 को बहाल करने की हिम्मत किसी में नहीं है। जम्मू-कश्मीर, जो पहले आतंकवाद स्थल के रूप में जाना जाता था, अब पर्यटन हॉटस्पॉट बन गया है।

यह भी पढ़ें: Assembly Elections: विधानसभा चुनाव के लिए RSS और BJP ने बनाई ये रणनीति, प्लान B से जीतेंगे रण?

यह भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अखिलेश यादव ने कर दिया बड़ा एलान, अब क्या करेगी कांग्रेस और AAP?