Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में मिले भारत के दो भगोड़े, विजय माल्या के बेटे की शादी में नजर आया ललित मोदी; तस्वीरें हुईं वायरल

भगोड़े भारतीय बिजनेसमैन विजय माल्या के बेटे सिद्धार्थ माल्या ने अपनी गर्लफ्रेंड जैस्‍मीन संग सात फेरे ले लिए हैं। खास बात यह है कि देश में विजय माल्या के बेटे की शादी से ज्यादा ललित मोदी की चर्चा हो रही है। भगोड़े कारोबारी ललित मोदी की चर्चा मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी की खबरों से इतर सिद्धार्थ माल्या की शादी में शामिल होने को लेकर हो रही है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 24 Jun 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
Siddharth Mallya With wife Jasmine: ईसाई रीति-रिवाज से शादी के बाद सिद्धार्थ माल्या पत्‍नी जैस्‍मीन संग।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। हजारों करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले दो भगोड़े भारतीय बिजनेसमैन विजय माल्या और ललित मोदी एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी की खबरों से इतर दोनों भगोड़े शादी समारोह में एक साथ खुश नजर आने को लेकर सुर्खियों में हैं। दरअसल, 22 जून को ब्रिटेन में विजय माल्या के बेटे सिद्धार्थ माल्या ने जैस्मीन संग शादी की।

सिद्धार्थ माल्या की शादी ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर एक बेहद आलीशान रिजॉर्ट में थी। सिद्धार्थ माल्या और जैस्मीन ने 22 जून को पहले ईसाई रीति-रिवाज से शादी की। इसके बाद पारंपरिक हिंदू रीति-रिवाज से भी सात फेरे लिए। सिद्धार्थ माल्या ने इंस्टाग्राम पर अपनी शादी की तस्वीरें शेयर कीं, जिनके साथ कैप्‍शन में लिखा था- 'बधाई हो।'

जैस्मिन ने सोशल मीडिया पर दोनों के हाथों की तस्वीरें शेयर कीं, जिनमें दोनों की इंगेजमेंट रिग्‍स (सगाई पर पहनाई जाने वाली अंगूठियां) दिखाई दे रही हैं। कार के अंदर क्लिक की गई इस तस्वीर को शेयर करते हुए जैस्मिन ने लिखा- 'फॉरएवर'। इस पोस्‍ट में सिद्धार्थ माल्या को भी टैग किया।

कौन हैं विजय माल्‍या की बहू जैस्‍मीन?

सिद्धार्थ माल्या की हमसफर जैस्मीन अपनी निजी जिंदगी को लाइमलाइट से दूर ही रखती हैं। जैस्मीन की इंस्टाग्राम प्रोफाइल के मुताबिक, वह लॉस एंजेलिस की रहने वाली हैं। उनके सोशल मीडिया पोस्ट से पता चलता है कि उन्‍हें घूमने-फिरने का शौक है। साथ ही वह प्रकृति प्रेमी हैं। इसके अलावा वह अबॉर्शन फंड और सीजफायर नाम की दो संस्‍थाओं से भी जुड़ी हैं।

बता दें कि सिद्धार्थ माल्या और जैस्मीन ने एक-दूसरे को एक साल तक डेट करने के बाद नवंबर, 2023 में सगाई की थी। कुछ दिनों पहले ही सिद्धार्थ माल्या ने सोशल मीडिया पर जल्द शादी करने की बात कही थी। 22 जून को सिद्धार्थ ने अपनी गर्लफ्रेंड को अपना हमसफर बना लिया है।

एक साथ खुश नजर आए दो भगोड़े?

सिद्धार्थ और जैस्मीन की शादी के कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें भगोड़ा ललित मोदी भी नजर आ रहा है। विजय माल्या ने उसका स्वागत किया।

पहले कब चर्चा में आया ललित मोदी?

सिद्धार्थ माल्या की शादी से पहले भगोड़ा ललित मोदी तब चर्चा में आया था, जब उसने बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया कर उन्‍हें 'बेटर हाफ' बताया था। पोस्‍ट में ये भी लिखा था कि फिलहाल दोनों एक-दूसरे को डेट कर हे हैं। दोनों ने शादी नहीं की है।

यह भी पढ़ें- Sushmita Sen News: ललित मोदी से अफेयर के बीच सुष्मिता सेन ने शेयर की लेटेस्ट सेल्फी, दिया इस प्रश्न का उत्तर

2010 में देश छोड़ भाग गया था ललित मोदी

ललित मोदी के खिलाफ साल 2010 में आईपीएल (IPL) में वित्तीय गड़बड़ियां पाए जाने पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज हुआ था। इसके बाद वह परिवार के साथ लंदन भाग गया था।

बीसीसीआई ने आरोप लगाया था कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में काम करने वाले ललित ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप (WSG) के अधिकारियों की मिलीभगत से 753 करोड़ रुपये की धांधली की। मनी लॉन्ड्रिंग के अलावा, टैक्स चोरी समेत कई और आरोप भी हैं।

माल्या ने की नौ हजार करोड़ की धोखाधड़ी

विजय माल्या पर भारतीय बैंकों से 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले का आरोप है। वह मार्च, 2016 से लंदन में रह रहा है। माल्या को ईडी द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 5 जनवरी, 2019 को मुंबई की एक विशेष अदालत ने 'भगोड़ा' घोषित किया था।

कानून के अनुसार, एक बार किसी व्यक्ति को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया जाए तो उसके बाद जांच एजेंसी उसकी संपत्ति को जब्त कर सकती है। माल्या लंदन में रह रहा है। भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें-CBI: सीबीआई अदालत ने विजय माल्या के खिलाफ जारी किया गैर जमानती वारंट, ऋण चूक मामले में बड़ी कार्रवाई