Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sikkim Flood: सिक्किम में फंसे तीन हजार पर्यटक को किया जाएगा एयरलिफ्ट, केंद्र सरकार का निर्देश जारी

सिक्किम में आई बाढ़ आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने यह भरोसा दिया। उन्होंने कहा यहां फंसे करीब तीन हजार पर्यटकों को एयरलिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद राज्य में फंसे पर्यटकों को भी निकाला जाएगा। इसको लेकर अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 06:34 AM (IST)
Hero Image
सिक्किम बाढ़ में फंसे पर्यटकों को किया जाएगा एअरलिफ्ट। (फाइल फोटो)

विपिन राय, सिलीगुड़ी । सिक्किम में आई आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने यह भरोसा दिया है। उन्होंने कहा यहां फंसे पर्यटकों को एयरलिफ्ट किया जाएगा। यहां करीब तीन हजार पर्यटक फंसे हुए हैं। तत्काल सहायता के रूप में एनडीआरएफ की तीन अतिरिक्त प्लाटून भेजी जा रही है। इनकी तैनाती चुंगथांग, रंगपो और सिंगताम में की जाएगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की हुई बैठक

मौसम अनुकूल होने पर चुंगथांग के लिए एनडीआरएफ की टीम को हवाई मार्ग से भेजा जाएगा। इसके अलावा चुंगथांग में एक सुरंग में फंसे 12 -14 लोगों को प्राथमिकता के आधार पर एयर लिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद राज्य में फंसे पर्यटकों को भी निकाला जाएगा। उनकी अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई। सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक भी इस बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। इसमें अचानक आई बाढ़ से हुए नुकसान के साथ ही राहत और बचाव कार्य को लेकर चर्चा की गई।

केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश

बैठक में कैबिनेट सचिव के साथ तमाम महकमों के प्रमुख अधिकारियों के अलावा राज्य प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे। राज्य के मुख्य सचिव पाठक ने मौजूदा स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने केंद्र सरकार से राहत और बचाव कार्य में तत्काल मदद करने की अपील की। हवाई मार्ग से होगी आपूर्ति: आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हवाई मार्ग से की जाएगी। चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग के लोगों में इसका वितरण किया जाएगा।

बताया गया कि चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग पूरी तरह से दुर्गम पहाड़ी पर हैं। राज्य का सड़क संपर्क टूट गया है। दूरसंचार व्यवस्था की बहाली युद्ध स्तर पर की जाएगी। केंद्र सरकार तत्काल राहत के तौर पर संचार की सुविधा के लिए सैटेलाइट फोन मुहैया कराने का फैसला किया है। एनएच 10 की बहाली सबसे महत्वपूर्ण है। यह सड़क बंद है। इसके लिए केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल सरकार, बीआरओ और एनएचआईडीसीएल को निर्देश जारी किया है।

यह भी पढ़ेंः Cloudburst in Sikkim:सिक्किम में जारी है तबाही का तांडव, जवानों समेत 81 लापता; 10 की हुई मौत