Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर फ्रांस के दस्ते के साथ छह भारतवंशी भी होंगे शामिल, दिखेगा शौर्य और पराक्रम

कर्तव्य पथ पर परेड में हिस्सा लेने वाले फ्रांसीसी सेना के दस्ते में छह भारतवंशी भी होंगे। परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता हिस्सा लेगा। समारोह में दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर विमान भी शामिल होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 23 Jan 2024 11:46 PM (IST)
Hero Image
कर्तव्य पथ पर परेड में हिस्सा लेने वाले फ्रांसीसी सेना के दस्ते में छह भारतवंशी भी होंगे। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। कर्तव्य पथ पर परेड में हिस्सा लेने वाले फ्रांसीसी सेना के दस्ते में छह भारतवंशी भी होंगे। परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता हिस्सा लेगा। समारोह में दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर विमान भी शामिल होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

छह भारतवंशी फ्रांसीसी टीम का हिस्सा 

फ्रांसीसी विदेशी सेना कोर से संबंधित फ्रांसीसी मार्चिंग दल के कमांडर कैप्टन नोएल लुईस ने कहा, छह भारतवंशी फ्रांसीसी टीम का हिस्सा होंगे। फ्रांसीसी विदेशी सेना विशिष्ट सैन्य कोर है। इस कोर में कुछ शर्तों के साथ विदेशी शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Republic Day: गणतंत्र दिवस पर पहली बार तीनों सेना की महिला टुकड़ी परेड में होगी शामिल, फ्लाईपास्ट में गरजेंगे 51 विमान

ये लोग होंगे शामिल

फ्रांसीसी दल का हिस्सा बनने वाले भारतवंशियों में सीसीएच सुजन पाठक, सीपीएल दीपक आर्य, सीपीएल परबीन टंडन, गुरवचन सिंह, अनिकेत घर्तिमागर और विकास डीजेसेगर शामिल हैं। 1831 में स्थापित, फ्रांसीसी विदेशी सेना फ्रांसीसी सेना का अभिन्न अंग है।