Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रशिक्षित कर नौकरी ढूंढने में भी मदद करेगा Skill India Digital Portal, धर्मेंद्र प्रधान ने किया लॉन्च

प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का डिजिटल रिकार्ड भी रखेगा पोर्टल। ऑनलाइन मिलेगा प्रमाण-पत्र। कई भाषाओं में देगा प्रशिक्षण की सुविधा। कौशल विकास एवं उद्यमीशलता मंत्री ने किया शुभारंभ। प्रधान ने कहा कि हाल ही में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल स्किल गैप और भारत के डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काफी चर्चा हुई। प्रधान ने कहा कि लगभग 25 करोड़ छात्र और युवा इसका लाभ उठा सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 13 Sep 2023 08:56 PM (IST)
Hero Image
कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने Skill India Digital Portal का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कौशल विकास को तकनीक के सहारे देशभर के युवाओं तक पहुंचाने के साथ ही कुशलता को सार्थक बनाने के लिए कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अपनी बजट की घोषणा को साकार करते हुए पहली बार सरकार ने स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल बनाया है। यह ऐसा प्लेटफार्म होगा, जो देश की विभिन्न भाषाओं में कौशल प्रशिक्षण कराएगा। साथ ही रोजगार दिलाने में भी युवाओं के लिए मददगार साबित होगा।

उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के पहले और दूसरे चरण के अपेक्षित परिणाम न पाते हुए सरकार ने कई सुधारों के साथ योजना का चौथा चरण लागू करने का निर्णय लिया है।

इसमें कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत ही स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल बनाया गया है, जिसका शुभारंभ बुधवार को कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कौशल भवन में किया।

प्रधान ने कहा कि हाल ही में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल स्किल गैप और भारत के डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काफी चर्चा हुई। इसकी सभी ने सराहना की। दुनिया भारत के इस मॉडल को बड़ी अपेक्षा के साथ देख रही है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए डिजिटल इंडिया को सार्थक करने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है।

25 करोड़ छात्र और युवा उठा सकेंगे पोर्टल का लाभ

प्रधान ने कहा कि वैश्विक प्रगति के लिए कुशल कामगारों की आवश्यकता है। अब तक केंद्र, राज्य, उद्योग और सेक्टर स्किल काउंसिल अपना-अपना काम कर रहे थे, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर सभी के प्रयास और कार्य साझा होंगे, समन्वित होंगे। स्किल इंडिया पोर्टल को कभी भी, कहीं भी उपयोग किया जा सकेगा। लगभग 25 करोड़ छात्र और युवा इसका लाभ उठा सकेंगे।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि यह प्लेटफार्म कौशल विकास, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता के ईको-सिस्टम को मजबूत करेगा। विभिन्न भाषाओं में लर्निंग कंटेंट उपलब्ध होगा। इसकी खासियत है कि युवा अपने मोबाइल से ई-केवाइसी और ओटीपी के माध्यम से पंजीयन करा सकेंगे। वह किसी भी विधा में ऑनलाइन प्रशिक्षण लेंगे।

ये भी पढ़ें: PM मोदी का भाजपा मुख्यालय में भव्य स्वागत, G-20 की सफलता पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन

पोर्टल पर प्रशिक्षण के साथ संवाद और अभ्यर्थी के क्षमताओं के आकलन की व्यवस्था होगी। उन्हें ऑनलाइन प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा, जो डिजिटल रिकार्ड के रूप में पूरी गोपनीयता के साथ सुरक्षित रखा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इस पोर्टल से सरकार के विभिन्न विभाग, औद्योगिक संगठन, औद्योगिक इकाइयां, प्रशिक्षक आदि भी जुड़े होंगे।

कहां किस कुशलता के कामगारों के लिए रिक्तियां हैं, उसका स्किल मैप भी रहेगा। फिर पोर्टल पर उपलब्ध अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र के आधार पर उन्हें रोजगार दिलाने में मदद दी जा सकेगी। सरकार की कौशल विकास संबंधी सभी योजनाओं की जानकारी इस पोर्टल पर होगी।

ये भी पढें: 'इस देश में कोई भी हिंदू विरोधी नहीं है..' समन्वय समिति की बैठक से पहले आया संजय राउत का बड़ा बयान