Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smallest Rail Route: 3 किमी का सफर...9 मिनट की यात्रा; पढ़ें कहां है देश का सबसे छोटा रेल रूट

IRCTC NEWS देश का सबसे बड़ा रेल रूट डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का है लेकिन क्या आप जानते हैं देश का सबसे छोटा रेल रूट कौन सा है। आज हम आपको सबसे छोटे रेल रूट और उससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 11 Jun 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
Smallest Rail Route of India भारत का सबसे छोटे रेल रूट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Smallest Rail Route of India जब भी कभी कोई सस्ते और दूर के रास्ते को तय करने के बारे में सोचता है, तो उसके मन में रेलवे का ख्याल ही आता है। भारतीय रेलवे देश में कई लंबे रूट पर ट्रेन चलाती है। 

देश का सबसे बड़ा रेल रूट असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक का है, लेकिन क्या आप जानते हैं देश का सबसे छोटा रेल रूट कौन सा है। अगर नहीं, तो आज हम आपको सबसे छोटे रेल रूट और उससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

केवल 3 किलोमीटर का है सफर

India Smallest Rail Route आपने कई बार सुना होगा कि ट्रेन स्पीड पकड़ते-पकड़ते ही 1 किमी का सफर तय कर लेती है, लेकिन देश में सबसे छोटा रेल रूट ही कुल 3 किलोमीटर का है। यह रूट महाराष्ट्र में है और यहां नागपुर से अजनी के बीच ट्रेन चलती है। इस रूट के छोटा होने के बावजूद यहां से हजारों लोग सफर करते हैं।

रूट पर चलती हैं कई ट्रेनें

देश के इस सबसे छोटे रेल रूट की खास बात यह है कि केलव 3 किलोमीटर (Nagpur to Ajni Trains) का सफर होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग यहां से हर रोज ट्रेन पकड़ते हैं। रूट पर कई ट्रेनें चलती हैं, जिसमें विदर्भ एक्सप्रेस (12106), महाराष्ट्र एक्सप्रेस (11040), नागपुर-पुणे एक्सप्रेस (12136), नागपुर-पुणे गरीब रथ (12114) और सेवाग्राम एक्सप्रेस (12140) शामिल हैं।

ट्रेन का किराया और सफर का समय

नागपुर और अजनी (Nagpur to Ajni Train Ticket price) के बीच का सफर तय करने में इतना कम समय लगता है कि कोई सोच भी नहीं सकता। दरअसल, इस रूट को पूरा करने में केवल 9 मिनट लगते हैं। वहीं, सफर के किराये की बात की जाए तो वो भी काफी कम है। IRCTC की टिकट बुकिंग साइट के अनुसार, स्लीपर का 145 रुपये, थर्ड एसी- 505 और सेकंड एसी का किराया 710 रुपये है।