Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश ने बढ़ाई परेशानी, दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड; जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Update पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से एक बार फिर पारा लुढ़कने लगा है। हिमाचल में बर्फबारी और बारिश ने लोगों की समस्या बढ़ा दी है। दिल्ली में रविवार सुबह हल्की बारिश हुई। बारिश के कारण एक बार फिर ठंडी हवाओं के साथ दिल्ली में ठंड महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार आज दिनभर बारिश हो सकती है। इसके बाद 7 फरवरी से तेज बर्फीली हवाएं चलेंगी।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 04 Feb 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
बारिश और बर्फीली हवाओं के साथ दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। दिल्ली में एक बार फिर बारिश और बर्फीली हवाओं के साथ ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज दिनभर बारिश हो सकती है। इसके बाद 5 और 6 फरवरी को कोहरा वापसी करेगा। इसके बाद 7 फरवरी से तेज बर्फीली हवाएं चलेंगी। वहीं, हिमाचल के कई जिलों में आंधी व भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली के अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

कैसा रहेगा आज दिल्ली का मौसम 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रविवार सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने के कारण दिल्ली में रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे। साथ हल्की बारिश या तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसलिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद दो दिन मध्यम से घने स्तर का कोहरा हो सकता है।

वहीं, दिल्ली में बारिश, हल्के कोहरे और शरद हवाओं के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI Airport) एयरपोर्ट पर कई उड़ानें प्रभावित हुईं। 

— ANI (@ANI) February 4, 2024

यह भी पढ़ें- Delhi Weather Today: दिल्ली-NCR में बारिश के साथ हुई रविवार की सुबह, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन; यलो अलर्ट जारी

यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली से सटे नोएडा और आगरा में सुबह बूंदाबांदी होने से मौसम में ठंडक और बढ़ी है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार और सोमवार को राजधानी समेत प्रदेश के 52 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी में बताया कि राज्य में तेज  हवा के साथ वज्रपात भी हो सकती है साथ ही ओला भी गिरने का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: रहें सावधान! यूपी के 52 जिलों में बारिश का अलर्ट, तेज हवा के साथ गिरेंगे ओले, ये है IMD का लेटेस्ट अपडेट

हिमाचल की पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का डबल अटैक 

हिमाचल के पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड पर रही है। बर्फबारी के साथ हो रही बारिश के कारण  ठंड का डबल अटैक लोगों की परेशानी को बढ़ा रहा है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार आगामी दो दिनों प्रदेश के छह जिलों लाहुल स्पीति, किन्नौर, शिमला, कांगड़ा, मंडी व कुल्लू में आंधी व भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को शिमला सहित कुफरी, नारकंडा, रोहतांग आदि में हल्की बर्फबारी हुई। 

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: बारिश-बर्फबारी से फिलहाल राहत के आसार नहीं, मौसम विभाग ने सात जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

इन राज्यों में भी हुई बारिश 

पिछले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हुई। केरल में छिटपुट हल्की बारिश हुई।