Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आवारा पशुओं की समस्या को लेकर सपा गंभीर, संसद में प्राइवेट बिल लाने की तैयारी; जानें क्या होंगे प्रावधान

उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशियों की समस्या एक बड़ा मुद्दा बन गया है। समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने लोकसभा में प्राइवेट बिल पेश करने की मांग करते हुए एक नोटिस दिया है। इसमें समस्या से निपटने के उपाय और प्रभावितों के लिए मुआवजे का प्रस्ताव है। 2024 सहित 83 प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने की अनुमति के प्रस्ताव के नोटिस अब तक लोकसभा सचिवालय को प्राप्त हो चुके हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
आवारा पशुओं की समस्या को लेकर सपा गंभीर (file photo)

पीटीआई, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशियों की समस्या एक बड़ा मुद्दा बन गया है। इसके लिए समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने लोकसभा में प्राइवेट बिल पेश करने की मांग करते हुए एक नोटिस दिया है। इसमें समस्या से निपटने के उपाय और प्रभावितों के लिए मुआवजे का प्रस्ताव है।

धौरहरा से सांसद आनंद भदौरिया का आवारा पशु नियंत्रण विधेयक, 2024 सहित 83 प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने की अनुमति के प्रस्ताव के नोटिस अब तक लोकसभा सचिवालय को प्राप्त हो चुके हैं।

आवारा पशुओं की समस्या पर मुआवजे का प्रावधान

सूची सदन के बुलेटिन में जारी की गई है। इन प्राइवेट बिलों को दिसंबर में आयोजित संसद के शीतकालीन सत्र में उठाए जाने की संभावना है। ये सभी नोटिस लोकसभा सचिवालय को 18 जून से 16 अगस्त के बीच मिले हैं। सूत्रों के अनुसार, विधेयक में आवारा पशुओं की समस्या पर नियंत्रण के साथ-साथ जानमाल की हानि या फसलों को नुकसान होने पर मुआवजे का प्रावधान किया गया है।

किसानों की क्यों हो रही मौत?

विधेयक के जरिये आवारा पशुओं के खतरे और किसानों को होने वाले नुकसान के साथ-साथ उनके कारण होने वाली मौतों और दुर्घटनाओं के बारे में चिंताओं को उठाया गया है। आवारा पशुओं द्वारा फसलों को नष्ट करने से रोकने के लिए, विधेयक में किसानों को अपने खेतों में बाड़ लगाने के लिए सरकारी सहायता का प्रविधान किया गया है।