Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Operation Ajay: स्पाइसजेट का विमान इजरायल से 286 यात्रियों को लेकर पहुंचा दिल्ली, लगे भारत माता के नारे

इजराइल से ऑपरेशन अजेय के तहत 286 भारतीय नागरिकों और 18 नेपाली नागरिकों को लेकर पांचवीं फ्लाइट दिल्ली पहुंची। केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने यात्रियों का स्वागत किया। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने मंगलवार को पुणे में कहा कि विशेष विमानों से एक हजार से 1200 भारतीयों को अब तक भारत वापस लाया जा चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 18 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
स्पाइसजेट का विमान इजरायल से 286 यात्रियों को लेकर पहुंचा दिल्ली

पीटीआई, नई दिल्ली। तेल अवीव से 18 नेपाली नागरिकों सहित 286 यात्रियों को लेकर स्पाइसजेट की पांचवीं उड़ान मंगलवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। ऑपरेशन अजेय के तहत भारत आने वाली यह पांचवीं उड़ान है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट में कहा कि पांचवीं उड़ान में 18 नेपाली नागरिकों सहित 286 यात्री पहुंचे।

यात्रियों के स्वागत की तस्वीरें भी साझा कीं

फ्लाइट से आए यात्रियों में 22 लोग केरल के थे।उन्होंने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन द्वारा हवाई अड्डे पर यात्रियों के स्वागत की तस्वीरें भी साझा कीं। स्पाइसजेट विमान ए 340 में रविवार को तेल अवीव में उतरने के बाद तकनीकी समस्या आ गई थी। इसके चलते विमान को जार्डन ले जाया गया था। विमान को पहले सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी लौटना थी।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas war: विपक्षी नेताओं ने फलस्तीनी नागरिकों के साथ एकजुटता दिखाई, किया दूतावास का दौरा

एक हजार से अधिक भारतीय इजरायल से लौटे: मुरलीधरन

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने मंगलवार को पुणे में कहा कि विशेष विमानों से एक हजार से 1200 भारतीयों को अब तक भारत वापस लाया जा चुका है। विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि इजरायल में तकरीबन 20 हजार भारतीय हैं। सभी से स्वयं को भारतीय दूतावास में पंजीकृत कराने को कहा गया है।

आगे बोले कि जरूरी नहीं है कि पंजीकृत कराने वाले सभी भारतीय लौटना चाहते हैं लेकिन पंजीकरण से हमें इजरायल में भारतीयों की सही लोकेशन की जानकारी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि वापसी की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए हमने विशेष विमानों की व्यवस्था की है।