Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SpiceJet की उड़ान में Turbulence के कारण घायल यात्री का निधन, एयरलाइन दी सफाई

1 मई को स्पाइसजेट की मुंबई-दुर्गापुर उड़ान के दौरान गंभीर टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा जिसमें 14 यात्री और तीन केबिन क्रू सदस्य घायल हो गए थे। 48 वर्षीय अकबर अंसारी की रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ पॉलीट्रॉमा के कारण सदमे में सेप्सिस से मृत्यु हो गई।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 29 Oct 2022 08:23 PM (IST)
Hero Image
स्पाइसजेट की उड़ान में टर्बुलेंस के कारण घायल हुए 48 वर्षीय अकबर अंसारी की मृत्यु हो गई।

मुंबई, पीटीआई। मई की शुरुआत में स्पाइसजेट की एक उड़ान में टर्बुलेंस के कारण घायल हुए यात्री अकबर अंसारी का पिछले महीने निधन हो गया। अंसारी के परिवार के सदस्यों ने कहा कि 26 सितंबर को चोटों के कारण मरने से पहले वह एक महीने से अधिक समय तक वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। 1 मई को स्पाइसजेट की मुंबई-दुर्गापुर उड़ान के दौरान गंभीर टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा जिसमें 14 यात्री और तीन केबिन क्रू सदस्य घायल हो गए थे।

पॉलीट्रॉमा के हुई मृत्यु 

परिजनों का आरोप है कि अंसारी को उचित इलाज नहीं मिला। 29 सितंबर को दुर्गापुर में मिशन अस्पताल द्वारा जारी किए गए मृत्यु प्रमाण पत्र के अनुसार 48 वर्षीय अकबर अंसारी की रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ पॉलीट्रॉमा के कारण "सदमे में सेप्सिस" से मृत्यु हो गई।

स्पाइसजेट ने शनिवार को कहा कि "1 मई, 2022 को स्पाइसजेट की उड़ान के दौरान घायल हुए एक यात्री का पिछले महीने दुखद निधन हो गया।" बयान में कहा गया है कि कंपनी ने यात्री के चिकित्सा और अस्पताल के खर्चों की देखभाल सहित हर संभव सहायता की और कहा कि "मुआवजे का भुगतान मानदंडों के अनुसार किया जा रहा है।"

विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए ने मई में एक बयान में कहा कि घायल यात्रियों में से दो एक सिर में चोट के साथ और दूसरा रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) के एक अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया था। बता दें यह कथित तौर पर उड़ान के दौरान टर्बुलेंस के कारण यह भारत में किसी यात्री की दूसरी मौत है।

1980 में भी हुई थी एक ऐसी ही घटना 

1980 में एक इंडियन एयरलाइंस की उड़ान ने पश्चिम बंगाल के रामपुरहाट में टर्बुलेंस का अनुभव किया जिसमें 132 लोगों में से दो की मौत हो गई थी। 1 मई की घटना को याद करते हुए अकबर के भाई अख्तर अंसारी ने कहा, "मैं बीच में बैठा था और अकबर (अंसारी) साइड की सीट पर। अचानक, एक तूफान जैसी स्थिति हमारे विमान से टकरा गई और हमें झटका लगा। केबिन में अराजकता थी"।

उन्होंने दावा किया कि केबिन क्रू ने टर्बुलेंस के बारे में उचित चेतावनी नहीं दी थी। "दुर्भाग्य से मेरे भाई की सीट बेल्ट पहले झटके में टूट गई। हम उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे थे लेकिन झटके इतने गंभीर थे कि हम उसे पकड़ नहीं पाए। वह बुरी तरह घायल हो गये।"

Video: SpiceJet का प्लेन फिर खराब हुआ, 2 घंटे बाद दूसरे विमान से रवाना हुए यात्री | SpiceJet Flight

इस घटना में अंसारी की रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था। स्पाइसजेट ने रविवार को अपने बयान में कहा, "पायलटों और चालक दल द्वारा यात्रियों को बैठने और सीट बेल्ट बांधे रखने का निर्देश देते हुए कई घोषणाएं की गईं जिसका दुर्भाग्य से कुछ यात्रियों ने पालन नहीं किया जिसके परिणामस्वरूप चोटें आईं।"

ये भी पढ़ें: Flight Operations: सुरक्षा निगरानी बढ़ाने के लिए DGCA में पर्याप्त पदों का सृजन करेगी सरकार

SpiceJet News: 30 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ स्पाइसजेट करेगा उड़ानों का संचालन