Move to Jagran APP

भारत ने IPU में पाकिस्तान को दिखाया आईना, कहा- लोकतंत्र पर न दें उपदेश

भारत ने अंतर-संसदीय संघ (आइपीयू) में रविवार को पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए कहा कि लोकतंत्र के खराब ट्रैक रिकार्ड वाले देश का लोकतंत्र पर उपदेश देना हास्यास्पद है। सलाह दी कि पाकिस्तान अपने आतंकी फैक्टि्रयों को बंद करे। जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के आरोपों का जिक्र करते हुए राज्यसभा के उपसभापति ने कहा कि एक ऐसे देश द्वारा उपदेश दिया जाना जिसका लोकतंत्र का ट्रैक रिकार्ड बेहद खराब हैहास्यास्पद है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 25 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
आइपीयू में राज्यसभा के उपसभापति ने कहा- बंद हों आतंक की फैक्टि्रयां। फोटोः @harivansh1956
पीटीआई, नई दिल्ली। भारत ने अंतर-संसदीय संघ (आइपीयू) में रविवार को पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए कहा कि लोकतंत्र के खराब ट्रैक रिकार्ड वाले देश का लोकतंत्र पर उपदेश देना हास्यास्पद है। सलाह दी कि पाकिस्तान अपने आतंकी फैक्टि्रयों को बंद करे।

भारत ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब

स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आइपीयू की 148वीं बैठक में पाकिस्तान के खिलाफ जवाब देने के अपने अधिकार का उपयोग करते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि मैं भारत के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा की गई बेतुकी टिप्पणियों को खारिज करता हूं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। कई लोग भारतीय लोकतंत्र को अनुकरणीय माडल मानते हैं।

राज्यसभा के उपसभापति ने पाक को सुनाई खरी-खरी

जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के आरोपों का जिक्र करते हुए राज्यसभा के उपसभापति ने कहा कि एक ऐसे देश द्वारा उपदेश दिया जाना, जिसका लोकतंत्र का ट्रैक रिकार्ड बेहद खराब है, हास्यास्पद है। बेहतर होता अगर पाकिस्तान इस तरह के बेतुके आरोपों और झूठे नैरेटिव से आइपीयू जैसे मंच के महत्व को कम नहीं करता। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग रहे हैं और हमेशा रहेंगे। किसी का कोई भी दुष्प्रचार इस तथ्य को खारिज नहीं कर सकता है।

उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद को सलाह दी जानी चाहिए कि वह अपनी आतंकी फैक्टि्रयों को बंद करे जिससे जम्मू-कश्मीर में सीमा पार आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया जा रहा है। हरिवंश ने आइपीयू सदस्यों को याद दिलाया कि पाकिस्तान का आतंकियों को पनाह देने, सहायता करने का इतिहास रहा है।

आइपीयू में भारत का नेतृत्व कर रहे हरिवंश

यह भी पढ़ेंः चंद्रयान-3 की साॅफ्ट लैंडिंग का स्थान कहलाएगा शिव शक्ति स्थल, PM मोदी की घोषणा के लगभग सात माह बाद 19 मार्च को मिली अंतरराष्ट्रीय मान्यता

उन्होंने सदस्यों को याद दिलाया कि आतंकी ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में पाया गया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित आतंकियों में से एक को शरण देने का पाकिस्तान का रिकार्ड है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस्लामाबाद अपने लोगों की भलाई के लिए सही सबक लेगा। हरिवंश आइपीयू में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

यह भी  पढ़ेंः Moscow Terrorist Attack: अपार्टमेंट ब्लास्ट से लेकर हवाईअड्डे पर हमले तक…, रूस ने कई बार झेला है आतंकी हमलों का दंश