Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तलाक ऐसा भी... किसी ने सरकारी नौकरी का बनाया बहाना तो किसी ने कुरकुरे को ठहराया जिम्मेदार, जानिए संबंध टूटने के अजीबोगरीब किस्से

आज समय बदल चुका है और तलाक के कारण भी अब लोग इतने अशांत रहते हैं चाहे घर हो या ऑफिस उनके इस स्वभाव का असर उनके रिश्तों पर भी पड़ने लगा है। कई बार हम समझ नहीं पाते कि हमारा मानसिक तनाव हमारे अच्‍छे चल रहे रिश्‍ते को खत्‍म करने की वजह बन जाता है। बेवजह गुस्सा कई बार आपके सबसे करीबी रिश्ते को भी खत्म कर देता है।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 14 May 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
तलाक मांगने के पीछे बताया गया अजीबोगरीब वजह (प्रतीकात्मक फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 'तलाक' ऐसा शब्द है जो आज से कुछ साल पहले इतना प्रचलित नहीं था। तलाक तब भी होते थे लेकिन उसके कारण अलग हुआ करते थे और जब रिश्ते दोनों ही पक्षों के लिए बोझिल हो जाते थे तब वह तलाक को लेकर सोचा करते थे।

आज समय बदल चुका है और तलाक के कारण भी अब लोग इतने अशांत रहते हैं चाहे घर हो या ऑफिस उनके इस स्वभाव का असर उनके रिश्तों पर भी पड़ने लगा है। कई बार हम समझ नहीं पाते कि हमारा मानसिक तनाव हमारे अच्‍छे चल रहे रिश्‍ते को खत्‍म करने की वजह बन जाता है। बेवजह गुस्सा कई बार आपके सबसे करीबी रिश्ते को भी खत्म कर देता है।

पिछले दिनों कई तालक के मामले ऐसे आए जिसके पीछे का कारण सुनकर शायद आपको अजीब लगे और आप यह बोलने के लिए मजबूर हो जाए कि क्या ऐसे भी बहाने होते हैं भला जिसपे तलाक मांगा जाए। आइए आपको बताते हैं तालक मांगने के पीछे अजीबोगरीब वजह देने वाले किस्से....

जब पत्नी को UPSC के तलाक कोटे से चाहिए थी नौकरी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में तलाक का एक अजीबो गरीब मामला सामने आया। यहां एक महिला ने शादी की पहली सालगिरह पर ही पति से तलाक मांग लिया। पति ने जब तलाक मांगने का कारण पूछा तो पत्नी ने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा में उसे तलाक कोटे का फायदा मिल जाएगा। पत्नी ने ये भी कहा कि उसने ये शादी इसी वजह से की थी। यह मामला जब सामने आया तो पति और अन्य स्वजनों से लड़की को समझाने की कोशिश की तो पत्नी ने पति से अलग होने की जिद पर अड़ गई। इस जिद के आगे स्वजन और पति को भी झुकना पड़ा और तलाक के बीच सहमति हो गई।

जब कुरकुरे बना पति-पत्नी के संबंध टूटने का कारण

उत्तर प्रदेश के शाहगंज की लड़की और सदर के रहने वाले लड़के की 2023 में शादी हुई थी। पति चांदी कारीगर है। पत्नी का आरोप है कि शादी के छह माह बाद तक उसने पूरा ख्याल रखा। इसके बाद उसकी कोई फरमाइश पूरी नहीं करता है। दोनों के बीच तलाक की बात तब पहुंची जब पत्नी ने एक दिन कुरकुरे की फरमाइश कर दी लेकिन पति कुरकुरे लाना भूल गया। काउंसिलिंग में पत्नी ने कहा कि पति खर्च के लिए रुपये नहीं देता है। एक पांच रुपये का कुरकुरे नमकीन लाने को कहा तो वो भी नहीं लाया। ऐसे व्यक्ति के साथ वो रहना नहीं चाहती है। दोनों को अगली तारीख पर स्वजन के साथ आने को कहा गया है।

जब एक पालतू कुत्ता बना तलाक का कारण

उत्तर प्रदेश से एक तलाक का मामला सामने आया। इस मामले में पालतू कुत्ता तलाक का कारण बना। यह तब हुआ जब पालतू कुत्ते के खाने का बर्तन गंदा देख पति को गुस्सा आ गया। पत्नी से कहासुनी के बाद बात बढ़ने पर पत्नी मायके चली गई। कुत्ते और उसमें से एक को चुनने की शर्त रख दी। दो साल पहले ही दोनों की शादी हुई थी। युवक को अंग्रेजी नस्ल के पालतू कुत्ते से बहुत लगाव हो गया। तीन माह पूर्व जब वो काम से लौटा तो कुत्ते के खाने का बर्तन गंदा रखा हुआ था। इस बात पर उसने पत्नी को लताड़ लगा दी। विवाद के बाद पत्नी मायके चली गई। वहीं पति का कहना है कि वह कुत्ते को छोड़ नहीं सकता।