Move to Jagran APP

NEET-PG Exam 2024: नीट पीजी परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में निराशा, विपक्ष ने भी सरकार पर साधा निशाना

NEET-PG Exam आज होने वाली NEET-PG 2024 की परीक्षा को बीते दिन शनिवार को सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद से ही छात्रों में निराशा है। कांग्रेस सरकार और विपक्ष मौजूदा सरकार पर हमला बोल रही है। छात्रों के समर्थन के लिए FORDA इंडिया भी आगे आया है। FORDA इंडिया के महासचिव डॉ. सर्वेश पांडे ने कहा कि NEET-PG सभी उम्मीदवारों के लिए एक मानसिक आघात है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Sun, 23 Jun 2024 11:22 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:44 AM (IST)
NEET-PG परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में निराशा (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। NEET-PG की परीक्षा आज होने वाली थी लेकिन सरकार ने ठीक एक दिन पहले यानी 22 जून को ही ये परीक्षा रद्द कर दी। इस परीक्षा के रद्द होने के कारण छात्रों में निराशा है।

परीक्षा स्थगित होने से छात्रों में नाराजगी

NEET-PG परीक्षा स्थगित होने पर, एक अभ्यर्थी ज्योत चौहान ने कहा, NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने आखिरी समय में, 10 घंटे पहले बताया कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अगर उन्हें परीक्षा को पुनर्निर्धारित करना ही था, तो उन्हें कम से कम कुछ दिन पहले इसकी घोषणा करनी चाहिए थी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों को ठीक से वितरित नहीं किया, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के रूप में बहुत दूर की जगहें दी गईं। वडोदरा के छात्रों के परीक्षा केंद्र नासिक और मध्य प्रदेश में थे और फिर जब वे वहां पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है। सभी को बहुत परेशानी हो रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और शिक्षा मंत्री को मांगनी चाहिए माफी- परीक्षार्थी

NEET-PG परीक्षा स्थगित होने पर परीक्षार्थी ने कहा, NEET-UG परीक्षा का पेपर लीक हो गया, NEET-PG को 12 घंटे पहले स्थगित कर दिया गया, NEET-SSC परीक्षा की तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है। इससे पता चलता है कि सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कितनी चिंतित है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री को अपने किए पर माफी मांगनी चाहिए...छात्र और डॉक्टर परीक्षा के लिए लंबी यात्रा करके यहां आए हैं, उनका बहुत खर्च हुआ है। औसतन 10,000 रुपये खर्च हुए हैं। सरकार को इन खर्चों की भरपाई करनी चाहिए।

वहीं, NEET-PG परीक्षा स्थगित होने पर FORDA इंडिया के महासचिव डॉ. सर्वेश पांडे ने कहा कि NEET-PG सभी उम्मीदवारों के लिए एक मानसिक आघात है। FORDA इस मुद्दे को आगे ले जाएगा। हम मांग करते हैं कि परीक्षा जल्द से जल्द पुनर्निर्धारित की जाए।

उन्होंने आगे कहा कि NEET PG को लेकर हमारी मांग है कि परीक्षा को जल्द ही कराया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी एजेंसी अगर इस परीक्षा को नहीं करा पा रही है तो भारत का ये दुर्भाग्य है।

NEET-UG के बाद ये एक और घोटाला- डॉ. मित्तल

वहीं, नीट-पीजी परीक्षा स्थगित होने पर यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ लक्ष्य मित्तल ने भी अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा, कल होने वाली नीट-पीजी परीक्षा को अंतिम समय में रद्द कर दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया है कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा और संवेदनशीलता को देखते हुए इसे स्थगित किया गया है। नीट-यूजी के बाद यह एक और घोटाला है।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों ने विभिन्न राज्यों की यात्रा की है और परीक्षा निर्धारित समय से 10 घंटे पहले इसे रद्द करना डॉक्टरों की भावनाओं से खेलने से कम नहीं है। नीट पीजी और नीट यूजी दोनों के संचालन अधिकारियों की जांच होनी चाहिए। भारत की चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को बर्बाद कर दिया गया है। नीट-यूजी मामले की सीबीआई जांच एक सराहनीय कदम है।

NTA के महानिदेशक बने प्रदीप सिंह खरोला

केंद्र ने शनिवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया और उन्हें कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में "अनिवार्य प्रतीक्षा" पर रख दिया।

यह परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ते विवाद के बीच हुआ है।

प्रदीप सिंह खरोला को शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

मोदी सरकार युवाओं के बीच खो रही अपनी विश्वास- पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने शनिवार को NEET-PG परीक्षा स्थगित होने को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के बीच अपना "विश्वास" पूरी तरह से खो चुकी है। खेड़ा ने खुद बनाए गए एक वीडियो में कहा, कल होने वाली NEET PG परीक्षा आज रात को स्थगित कर दी गई है...यह सरकार परीक्षाएं नहीं करा पा रही है। यह सरकार युवाओं के बीच अपना विश्वास पूरी तरह से खो चुकी है।

उन्होंने आगे कहा कि 4 दिन पहले NTA को क्लीन चिट देने वाले शिक्षा मंत्री अब NTA के महानिदेशक को हटा रहे हैं। परीक्षाओं के लिए कौन जिम्मेदार है? किसे बचाया जा रहा है? यह जांच कब होगी? यह सरकार कब परीक्षा सही तरीके से करवा पाएगी? इन सवालों के जवाब लोगों को नहीं मिल रहे हैं।

छात्रों के हित में लिया गया फैसला

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि NEET-PG की परीक्षा को कैंसल करने का फैसला छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया को सही बनाए रखने के लिए लिया गया है।

सरकार ने नीट-यूजी और यूजीसी-नेट परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को शनिवार रात को उनके पद से हटा दिया। फिलहाल उनके स्थान पर 1985 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी प्रदीप सिंह करोला को अगले आदेश तक उनके स्थान पर नियुक्त किया गया है।

मोदी सरकार के शीर्ष अधिकारियों पर है जिम्मेदारी- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि नौकरशाहों को इधर-उधर करना शिक्षा प्रणाली में व्याप्त "स्थानिक समस्या" का समाधान नहीं है। 

नीट-यूजी और यूजीसी-नेट परीक्षा के पेपर लीक को लेकर विपक्ष के विरोध के बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के प्रमुख सुबोध कुमार को हटाकर उनकी जगह भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके खरोला को नियुक्त किया गया।

खरगे ने एक्स पर लिखा, NEET घोटाले में मोदी सरकार के शीर्ष अधिकारियों के ऊपर जिम्मेदारी आनी चाहिए। नौकरशाहों को बदलना भाजपा द्वारा खराब की गई शिक्षा प्रणाली की समस्या का समाधान नहीं है। एनटीए को एक स्वायत्त निकाय के रूप में पेश किया गया था, लेकिन वास्तव में इसे भाजपा/आरएसएस के कुटिल हितों की सेवा के लिए बनाया गया था।

CBI करेगी NEET मामले की जांच

शिक्षा मंत्रालय ने NEET (UG) परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं के मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया है।

"राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 5 मई, 2024 को OMR (पेन और पेपर) मोड में NEET (UG) परीक्षा आयोजित की। कथित अनियमितताओं/धोखाधड़ी/प्रतिरूपण/कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं।

सरकार ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोकने और उससे जुड़े या उसके आकस्मिक मामलों के लिए प्रावधान करने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है।

यह भी पढ़ें- NEET-UG Controversy: सीबीआई करेगी पेपर लीक की जांच, NTA महानिदेशक हटाए गए; अब ​तक का हर अपडेट यहां पढ़ें

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार पर राहुल गांधी ने जमकर बोला हमला, कहा- नीट-पीजी परीक्षा के स्थगन का मतलब है शिक्षा प्रणाली बर्बाद हो गई है


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.