Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Supreme Court Collegium: तीन हाई कोर्ट में 13 अतिरिक्त जजों को स्थायी न्यायाधीश बनाने की सिफारिश, जानें पूरी लिस्ट

सुप्रीम कोर्ट कलेजियम ने मंगलवार को तीन हाई कोर्ट के 13 अतिरिक्त जजों को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की। कलेजियम में प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई भी शामिल थे। आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायाधीश बोप्पना वरहा लक्ष्मी नरसिम्हा चक्रवर्ती और जस्टिस तल्लाप्रगदा मल्लिकार्जुन राव के नामों की सिफारिश की।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 14 Feb 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
तीन हाई कोर्ट में 13 अतिरिक्त जजों को स्थायी न्यायाधीश बनाने की सिफारिश। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट कलेजियम ने मंगलवार को तीन हाई कोर्ट के 13 अतिरिक्त जजों को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की। कलेजियम में प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई भी शामिल थे।

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायाधीश बोप्पना वरहा लक्ष्मी नरसिम्हा चक्रवर्ती और जस्टिस तल्लाप्रगदा मल्लिकार्जुन राव के नामों की सिफारिश की। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने उपरोक्त अनुशंसा पर सहमति व्यक्त की।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में दुप्पला वेंकट रमन्ना की नियुक्ति

इसके साथ ही अतिरिक्त न्यायाधीश दुप्पला वेंकट रमन्ना के नाम की सिफारिश मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में स्थाई न्यायाधीश के लिए की गई है। सुप्रीम कोर्ट कलेजियम ने कहा कि 26 अक्टूबर, 2017 के संदर्भ में भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा गठित सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीशों की एक समिति ने उपरोक्त अतिरिक्त न्यायाधीशों के निर्णयों का मूल्यांकन किया है।

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में 10 जज नियुक्त करने की सिफारिश

एक अन्य फैसले में कलेजियम ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के 10 अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है। जिन न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की गई है वे हैं उसमें जस्टिस कुलदीप तिवारी, जस्टिस गुरबीर सिंह, जस्टिस दीपक गुप्ता, जस्टिस अमरजोत भट्टी, ऋतु टैगोर, मनीषा बत्रा, हरप्रीत कौर जीवन, सुखविंदर कौर, संजीव बेरी और विक्रम अग्रवाल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: दस वर्षों में 875 रुपये बढ़ा गेहूं का MSP और 823 रुपये धान, मोदी सरकार के कार्यकाल में खाद्यान्न उत्पादन में 35 प्रतिशत वृद्धि