Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की देरी पर SC चिंतित, केंद्र से पूछा- सात महीने बाद भी क्यों नहीं हुआ कुछ...

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देश के सभी हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की देरी पर चिंता जताई। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न हाई कोर्ट में नियुक्ति के लिए कॉलेजियम द्वारा नियुक्त जजों के नामों को लंबित रखने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही थी। SC ने कहा कि सात महीनों से इस मामले में क्यों कुछ नहीं हुआ।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 26 Sep 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की देरी पर SC चिंतित (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआई। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देश के सभी हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की देरी पर चिंता जताई। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न हाई कोर्ट में नियुक्ति के लिए कॉलेजियम द्वारा नियुक्त जजों के नामों को लंबित रखने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही थी।

सात महीनों से इस मामले में कुछ नहीं हुआ- सुप्रीम कोर्ट

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की पीठ ने टिप्पणी करते हुए कहा कि पिछली बार याचिका पर हुई सुनवाई के बाद से करीब सात महीनों के बाद भी इस मामले में क्यों कुछ नहीं हुआ है।

न्यायमूर्ति ने इस मामले में केंद्र सरकार से कॉलेजियम द्वारा नियुक्ति के बावजूद हाई कोर्ट के न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी नहीं मिलने के बारे में पूछा।

यह भी पढ़ें- SC में दो हफ्ते के लिए टली काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी विवाद पर सुनवाई, इंतजामिया कमेटी ने उठाए याचिकाओं पर सवाल

पहले भी चिंता जता चुका है सुप्रीम कोर्ट

कोर्ट ने कहा कि हाई कोर्ट के लिए नियुक्त नाम पिछले दस महीनों से लंबित है। अदालत ने अटार्नी जनरल से इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से निर्देश लेने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले केंद्र के पास लंबित हाई कोर्टों के जजों के स्थानांतरण की सूची रखने के मुद्दे पर चिंता व्यक्त की थी।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam: ED ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- BRS नेता कविता को 20 नवंबर तक नहीं करेगा तलब