Move to Jagran APP

रिटायरमेंट से पहले जस्टिस हिमा कोहली ने CJI से मांगी खास गिफ्ट, कोर्ट में कपिल सिब्बल ने भी दिया रिएक्शन

Justice Hima Kohli एक सितंबर को रिटायर होने वाली हैं। फेयरवेल सेरेमनी के दौरान उन्होंने सीजेआई चंद्रचूड़ से एक खास गिफ्ट भी मांग ली। दरअसल उन्होंने अनुरोध किया कि रिटायरमेंट के बाद उनकी जगह पर किसी महिला जज की नियुक्ति की जाए। सीजेआई चंद्रचूड़ ने जस्टिस कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि हिमा न सिर्फ एक महिला जज हैं बल्कि महिलाओं के अधिकारों की एक प्रबल रक्षक भी हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
सीजेआई ने जस्टिस हिमा कोहली की जमकर की तारीफ।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस हिमा कोहली (Justice Hima Kohli) का शुक्रवार को आखिर वर्किंग डे था। वो 1 सितंबर को रिटायर हो रहीं हैं। फेयरवेल सेरेमनी में उन्होंने शुक्रवार को चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के साथ डायस शेयर किया। इस दौरान वो काफी भावुक भी हो गईं।

वहीं, फेयरवेल सेरेमनी के दौरान उन्होंने सीजेआई चंद्रचूड़ से एक खास गिफ्ट भी मांग ली। दरअसल, उन्होंने अनुरोध किया कि रिटायरमेंट के बाद उनकी जगह पर किसी महिला जज की नियुक्ति की जाए।

'महिलाओं के अधिकारों की प्रबल रक्षक हैं हेमा कोहली'

सीजेआई चंद्रचूड़ ने जस्टिस कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि हिमा न सिर्फ एक महिला जज हैं, बल्कि महिलाओं के अधिकारों की प्रबल रक्षक भी हैं। जस्टिस कोहली जैसे व्यक्ति के साथ बैठना बेहद खुशी की बात है। हमने बहुत गंभीर विचारों पर चर्चा की है।

न्यायपालिका में महिलाओं को उचित स्थान मिले: कपिल सिब्बल

इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) चीफ और सीनियर वकील कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में महिलाओं को उचित स्थान मिले। कपिल सिब्बल ने सीजेआई से कहा कि बड़े लॉ फर्म्स में महिलाओं को बड़े केस लड़ने के मौके नहीं मिल रहे। उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति बन सकती हैं तो सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में जज भी बन सकती है।

कपिल सिब्बल की बात पर सहमति जाहिर करते हुए सीजेआई ने कहा कि सीनियर एडवोकेट्स (हिमा कोहली) को ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को ट्रेनिंग देना चाहिए।

बताते चलें कि जस्टिस कोहली करीब 40 सालों तक कानून के कामकाज से जुड़ीं रहीं। उन्होंने 22 साल वकील और 18 साल बतौर जज काम किया है।

यह भी पढ़ें: जस्टिस हिमा की विदाई पर भावुक हुए CJI, महिलाओं के अधिकारों को लेकर जमकर की तारीफ