Move to Jagran APP

Supreme Court: सुनने में असमर्थ लोगों के लिए दूरदर्शन पर खबरों के इंतजाम को लेकर हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने सुनने में असमर्थ लोगों के लिए दूरदर्शन पर रोजाना ताजा खबरों का इंतजाम करने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार से कहा कि दूरदर्शन दिन में एक बार सबटाइटल के साथ न्यूज क्यों नहीं प्रसारित कर सकता। दूरदर्शन ऐसा कल से ही शुरू क्यों नहीं कर सकता

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 12:58 AM (IST)
Hero Image
सुनने में असमर्थ लोगों के लिए दूरदर्शन पर खबरों के इंतजाम को लेकर हुई सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई
माला दीक्षित, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सुनने में असमर्थ लोगों के लिए दूरदर्शन पर रोजाना ताजा खबरों का इंतजाम करने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार से कहा कि दूरदर्शन दिन में एक बार सबटाइटल के साथ न्यूज क्यों नहीं प्रसारित कर सकता। दूरदर्शन ऐसा कल से ही शुरू क्यों नहीं कर सकता?

मामले में 28 अगस्त को फिर सुनवाई होगी

कोर्ट ने केंद्र की पैरोकारी कर रही एडीशनल सालिसिटर जनरल (एएसजी) ऐश्वर्या भाटी से इस संबंध में प्रसार भारती से निर्देश लेने को कहा है। इतना ही नहीं, शीर्ष कोर्ट ने यह भी कहा कि वह सकारात्मक जवाब लेकर आएं, नहीं तो कोर्ट आदेश देगा। मामले में 28 अगस्त को फिर सुनवाई होगी।

ये निर्देश न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने गैर सरकारी संगठन संकेत फाउंडेशन की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिए। 2019 से लंबित याचिका में सुनने में असमर्थ लोगों के मनोरंजन के लिए निर्देश मांगा गया है। कहा गया है कि फिल्मों और न्यूज को सबटाइटल के साथ जारी किया जाए।

सुनने में असमर्थ लोगों के लिए कही ये बात

संस्था के वकील ने कोर्ट से कहा कि सबटाइटल ओपेन कैप्शन के साथ होने चाहिए न कि क्लोज कैप्शन के साथ। उनका कहना था कि क्लोज कैप्शन एआइ से तैयार होता है, इसलिए पूरी तरह सही नहीं होता। कैप्शन साथ जारी होने से जो लोग सुनने में असमर्थ हैं, वे भी मनोरंजन कर सकेंगे। फिल्म के बारे में उनका यह भी सुझाव था कि अगर सभी शो में संभव न हो तो कम से कम दिन का एक शो ऐसा होना चाहिए।

टीवी न्यूज भी सबटाइटल के साथ जारी करने की मांग पर जस्टिस विश्वनाथन ने कहा कि आपका काम सैल्यूट करने लायक है लेकिन लाइव न्यूज में यह कैसे लागू होगा। संस्था के वकील ने कहा कि लाइव न्यूज में न भी हो तो कम से कम दिन में एक बार टीवी न्यूज सबटाइटल के साथ जारी की जाए।

15 मार्च को सिनेमा के बारे में अधिसूचना जारी की

एएसजी ऐश्वर्या ने केंद्र की ओर से 2020 में दाखिल किए गए जवाबी हलफनामे का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें कुछ समय दिया जाए वे नई स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने गत 15 मार्च को सिनेमा के बारे में अधिसूचना जारी की है, जिसमें सबटाइटल जारी करने की बात कही गई है।

हालांकि न्यूज चैनल के लिए ऐसा करना अभी अनिवार्य नहीं किया गया है लेकिन 40 टीवी चैनल हैं जो सप्ताह में एक बार साइन लैंग्वेज में समाचार प्रसारित करते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

इस पर पीठ ने सवाल किया कि दूरदर्शन दिन में एक बार सबटाइटल के साथ न्यूज क्यों नहीं प्रसारित कर सकता। भाटी ने कहा कि दूरदर्शन के पास भी कई बार बाहर से फीड आता है। वह इस पर निर्देश लेंगी। पीठ ने कहा कि दूरदर्शन ऐसा कर सकता है, वह प्रसार भारती से निर्देश लें।