Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Article 370: आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने बढ़ाई इस वरिष्ठ कांग्रेसी नेता की खुशी, गिनवाए कई फायदे

सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले को बरकरार रखा। शीर्ष कोर्ट ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को बरकरार रखा है। इस तरह से कोर्ट ने सरकार के फैसले पर मुहर लगाते हुए इसे संवैधानिक तौर पर सही बताया। पांच जजों की संविधान पीठ ने इस मामले पर सुनवाई की जिसमें चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 11 Dec 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
फैसले से राजनीतिक संकट कम होगा- मिलिंद देवरा (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 को लेकर सोमवार (11 दिसंबर) को केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले को बरकरार रखा। शीर्ष कोर्ट ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को बरकरार रखा है। इस तरह से कोर्ट ने सरकार के फैसले पर मुहर लगाते हुए इसे संवैधानिक तौर पर सही बताया। पांच जजों की संविधान पीठ ने इस मामले पर सुनवाई की, जिसमें चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल थे।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के समेत सभी भाजपा नेता ने खुशी जताई है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने कहा है कि राज्य को लेकर हमारा संघर्ष जारी रहेगा। इसी बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवरा ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट करके सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया।

फैसले से राजनीतिक संकट कम होगा- देवरा

कांग्रेस नेता मिलिंद देवरा ने एक्स पर लिखा, "मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं, इससे राजनीतिक संकट भी कम होगा।" इसके साथ ही देवरा ने फैसले को लेकर एक लंबी पोस्ट लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आर्टिकल 370 हटने के बाद घाटी के विकास में तेजी आई है।

— Milind Deora | मिलिंद देवरा ☮️ (@milinddeora) December 11, 2023

हम महत्वपूर्ण संवैधानिक विकास की ओर बढ़ रहे हैं- मिलिंद

उन्होंने कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 का उद्देश्य हमेशा एक अस्थायी प्रावधान था और इसे रद्द करने से हम दूरगामी परिणामों के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण संवैधानिक विकास की ओर बढ़ रहे हैं। देवरा ने कहा कि मैंने भी अनुच्छेद 370 को हटाने का समर्थन किया था, लेकिन यह सभी पक्षों से बातचीत करके और कश्मीर के लोगों पर बिना गैरजरूरी पाबंदियों को थोपे बिना किया जा सकता था।

बुनियादी ढांचे में बढोतरी हुई है

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, अनुच्छेद 370 के हटने के पहले भी मैं कश्मीर गया हूं, लेकिन अब देखता हूं कि महिलाओं के कामकाज करने में भागीदारी बढ़ी है, यह एक उत्साह बढ़ाने वाला टेंड है। देवरा ने आगे कहा है कि हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं, जो मानते हैं कि उनका नुकसान हुआ है। मगर ऐसे लोगों को यह अहसास करवाना होगा कि उनका भारत से नाता क्या है और कैसे पाकिस्तान एक असफल देश रहा है।

ये भी पढ़ें: Article 370: 'हारने के लिए लड़ी जाती हैं कुछ लड़ाइयां', कपिल सिब्बल ने SC के फैसले से पहले क्यों कहा था ऐसा?