Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, याचिका में की गई है जांच की मांग

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को उस याचिका की सुनवाई करेगा जिसमें हाथरस में हाल में हुई भगदड़ की जांच की मांग की गई है। याचिका में दो जुलाई की भगदड़ की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की नियुक्ति की मांग की गई है। इस भगदड़ में 121 लोग मारे गए थे।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 12 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
हाथरस भगदड़ पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, याचिका में की गई है जांच की मांग

 पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को उस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा जिसमें हाथरस में हाल में हुई भगदड़ की जांच की मांग की गई है।

याचिका में दो जुलाई की भगदड़ की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की नियुक्ति की मांग की गई है। इस भगदड़ में 121 लोग मारे गए थे।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड 12 जुलाई की कार्यसूची के अनुसार, याचिका प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पार्डीवाला एवं जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ समक्ष सुनवाई के लिए आएगी।

याचिका में की गई है ये मांग

अधिवक्ता विशाल तिवारी द्वारा दायर याचिका में घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने एवं लापरवाह अधिकारियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई शुरू करने की मांग भी की गई है।

इसमें सुप्रीम कोर्ट से राज्यों को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि वे किसी भी धार्मिक या अन्य आयोजन के आयोजन में जनता की सुरक्षा के लिए भगदड़ या अन्य घटनाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी करें।

यह भी पढ़ें- हाथरस भगदड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट-हाईकोर्ट से गुहार, अधिकारियों के खिलाफ की कानूनी कार्रवाई की मांग