Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेपाल विमान हादसे के बाद सुर्खियों में Table-Top Runways, क्या है ये और भारत में कितने रनवे ऐसे हैं?

नेपाल की राजधानी काठमांडू में शौर्य एयरलाइंस का एक विमान उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई हैं। विमान में दुर्घटना के वक्त 19 यात्री सवार थे। इस विमान हादसे के बाद एक बार फिर टेबलटॉप रनवे सुर्खियों में है। जानिए क्या होता है टेबलटॉप रनवे (Table-Top Runways) और इस हादसे से क्या है इसका कनेक्शन।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 24 Jul 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
नेपाल के काठमांडू में हुआ बड़ा विमान हादसा (फोटो- रायटर)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Tribhuvan International Airport) पर शौर्य एयरलाइन (Saurya Airline) के एक छोटे विमान में उड़ान भरते समय आग लग गई। बुधवार को हुए इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस विमान में 19 यात्री मौजूद थे।

नेपाल में हुए विमान हादसे ने एक बार फिर टेबलटॉप रनवे (Table-Top Runways) को सुर्खियों में ला दिया है। टेबलटॉप रनवे दुनिया भर में कई बड़ी विमान दुर्घटनाओं का कारण बन चुकी है।

क्या होता है टेबलटॉप रनवे? 

टेबलटॉप रनवे एक ऐसा रनवे होता है, जो आमतौर पर ऊंचाई पर स्थित होते हैं। ये रनवे किसी पठार या पहाड़ी इलाके पर होते हैं। इन रनवे के एक या दोनों तरफ गहरी खाई होती है। इसका मतलब है कि रनवे के एक या एक से ज़्यादा तरफ़ से ढलान बहुत ज़्यादा है। टेबलटॉप रनवे पर प्लेन लैंड कराना काफी कठिन होता है, क्योंकि अगर विमान रनवे से आगे निकल जाता है, तो वह सीधे नीचे गिरेगा।

भारत में भी है पांच टेबलटॉप रनवे

भारत में पांच हवाई अड्डों पर टेबलटॉप रनवे है। जिन हवाई अड्डों पर टेबलटॉप रनवे बने हुए हैं उनमें शामिल है- शिमला, कालीकट, मैंगलोर, लेंगपुई (मिजोरम) और पाक्योंग (सिक्किम)। इनमें से केरल और मैंगलोर के हवाई अड्डों पर पहले भी बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। 

पाक्योंग हवाई अड्डा

सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डा भारत के चुनिंदा टेबलटॉप रनवे में से एक है। इस हवाई अड्डे का निर्माण एक पहाड़ी को काटकर किया गया था। इस एयरपोर्ट को बहुत जोखिम भरा हुआ वाला मानते हैं।

लेंगपुई एयरपोर्ट

यह मिजोरम में बना एक एयरपोर्ट है, जिसका नाम लेंगपुई एयरपोर्ट (Lengpui Airport) है। यह एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। इसके दोनों तरफ घाटियां हैं। इस एयरपोर्ट रनवे के नीचे पानी की धाराएं बहती हैं। इस एयरपोर्ट को बहुत जोखिम भरा हुआ वाला मानते हैं। 

मैंगलोर एयरपोर्ट

भारत के मैंगलोर एयरपोर्ट (Mangalore Airport) भी एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है। मई 2010 में यहां एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। इस दुर्घटना में एयर इंडिया का एक विमान टेबल-टॉप रनवे से आगे निकल गया था। यह विमान एक पहाड़ी से नीचे गिरने के बाद आग की चपेट में आ गया था। इस हादसे में चालक दल के छह सदस्यों सहित 158 यात्री मारे गए।

कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुआ हादसा 

दस साल बाद, 7 अगस्त, 2020 को एक और टेबलटॉप रनवे हादसे का गवाह बना। दुबई से कोझिकोड के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान कोविड महामारी के कारण फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन का हिस्सा थी। विमान टेबलटॉप रनवे से फिसल गया और नीचे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में उन्नीस यात्रियों और दोनों पायलटों की मौत हो गई, लेकिन 169 अन्य बच गए।

दुनिया के सबसे खतरनाक हवाई अड्डे

हवाई अड्डे का नाम
स्थान
बारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्कॉटलैंड
भुंतर हवाई अड्डा भारत
कौरशेवेल अल्टीपोर्ट फ्रांस
तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डा नेपाल
आइस रनवे एयरफील्ड अंटार्कटिका
साइआथोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ग्रीस

यह भी पढ़ें- Nepal Plane Crash: पिछले साल 68 लोगों की मौत... दुखद है नेपाल में हवाई दुर्घटनाओं का इतिहास; 1992 का विमान हादसा था सबसे भयावह

यह भी पढ़ें- अचानक हवा में पलटा विमान, जमीन पर गिरते ही हुआ राख; देखें नेपाल प्लेन क्रैश के आखिरी कुछ सेकंड का VIDEO