Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री स्टार्मर और पीएम मोदी के बीच हुई बातचीत, दोनों एफटीए पूरा करने के लिए तैयार

ब्रिटेन के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने शनिवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी से बात की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार उन्होंने कहा कि वह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को पूरा करने के लिए तैयार हैं। भारत और ब्रिटेन दो वर्षों से अधिक समय से एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं लेकिन दोनों देशों के बीच 14वें दौर में वार्ता रुक गई थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के नए पीएम स्टार्मर ने भारत के साथ होने वाले मुक्त व्यापार समझौते को अपना समर्थन दिया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री केर स्टार्मर ने भारत के साथ होने वाले मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा है कि वह भारत-ब्रिटेन के बीच ऐसा एफटीए करना चाहते हैं, जिससे दोनों देशों को फायदा हो। यह बात उन्होंने पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को हुई टेलीफोन वार्ता के दौरान कही।

नए पीएम स्टार्मर ने कई देशों से बात की

ब्रिटेन में एक दिन पहले ही संपन्न हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी को शानदार जीत हासिल हुई है और इसके नेता स्टार्मर को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। शनिवार देर शाम तक उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी समेत कई पश्चिमी देशों के राष्ट्र प्रमुखों और पीएम मोदी से टेलीफोन पर बात की। भारत और ब्रिटेन की पूर्व सरकार के बीच एफटीए को लेकर बातचीत दो वर्षों से जारी है और अब यह अंतिम दौर में है। नए पीएम ने इसे समर्थन दे कर इसके भविष्य को लेकर कयासों को खत्म कर दिया है।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ ही इनके विदेश मंत्रियों के बीच भी बात हुई है। विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर जानकारी दी है कि, “ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड लेमी से बात करके बहुत ही खुशी हुई। हमने समग्र रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है। उम्मीद है कि उनसे बहुत जल्द ही मुलाकात होगी।"

एक्स पर पीएम मोदी ने क्या लिखा?

एक्स पर ही पीएम मोदी ने लिखा है, “किएर स्टार्मर से बात करके बहुत प्रसन्नता हुई। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर मैंने उन्हें बधाई दी। हम अपनी जनता की प्रगति व संपन्नता और वैश्विक हितों के लिए भारत व ब्रिटेन के समग्र रणनीतिक रिश्तों और आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

ब्रिटिश पीएम ने भी मोदी को पिछला चुनाव जीतने के लिए बधाई दी है। बाद में ब्रिटेन की सरकार ने एक बयान जारी कर दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा दिया। ब्रिटिश पीएम ने प्रमुख वैश्विक चुनौतियों, जैसे जलवायु परिवर्तन व आर्थिक विकास के मामले में पीएम मोदी के साथ काम करने की इच्छा जताई है और कहा है कि वह भारत के साथ ब्रिटेन के मजबूत व आदरपूर्ण रिश्ते को और ज्यादा गहरा करने को तैयार हैं।

उन्होंने दोनों देशों के बीच वर्ष 2030 को लेकर तय लक्ष्यों को भी अपना समर्थन दिया है। दोनों नेता मानते हैं कि रक्षा, सुरक्षा, नए प्रौद्योगिकी व जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में काम करने की अपार संभावनाएं हैं। एफटीए के बारे में पीएम स्टार्मर ने कहा है कि वह ऐसे समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप देना चाहते हैं, जो दोनों देशों के हित में हो। दोनों नेताओं ने उम्मीद जताई है कि वह जल्द मुलाकात भी करेंगे।