Move to Jagran APP

VIDEO: 14 साल की बच्ची के फेफड़े में फंसी 4CM लंबी सूई, डॉक्टरों ने साढ़े 3 मिनट में बाहर निकालकर बना दिया ये रिकॉर्ड

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तंजावुर में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने 14 साल की एक लड़की के फेफड़ों से साढ़े तीन मिनट में चार सेंटीमीटर लंबी सुई (1.5 इंच) निकालकर रिकॉर्ड कायम किया। दरअसल लड़की ने ड्रेसिंग करते समय गलती से सुई निगल ली थी। निजी अस्पताल श्रीकामची मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों ने ब्रोंकोस्कोपी नाम की एक आधुनिक तकनीक का उपयोग करके बच्ची के फेफड़ों से सुई निकाली है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 28 May 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टरों ने साढ़े 3 मिनट के अंदर बना डाला ये रिकॉर्ड (Image: Agency)
पीटीआई, तंजावुर। तमिलनाडु के तंजावुर में एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया। दरअसल, यहां एक 14 साल की बच्ची ने ड्रेसिंग करते समय सुई निगल ली थी। हालांकि, मामले को गंभीरता से लेते हुए डॉक्टरों ने महज साढ़े 3 मिनट के अंदर बच्ची के फेफड़ों से चार सेंटीमीटर लंबी सुई (1.5 इंच) निकाल इतिहास रच दिया। 

साढ़े 3 मिनट में डॉक्टर ने बनाया रिकॉर्ड

प्राइवेट हॉस्पिटल, श्रीकामची मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों ने ब्रोंकोस्कोपी नाम की एक आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर बच्ची के फेफड़ों से सुई निकाली है। समाचार एजेंसी PTI द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि सुई लड़की के फेफड़े में फंसी हुई है और डॉक्टरों ने इनोवेटिव मेडिकल टेक्निक का उपयोग करके उसे कैसे निकाला। इसमें सबसे हैरान कर देने वाली बात यह थी कि डॉक्टरों ने 14 साल की लड़की के फेफड़े से बिना चाकू के चार सेंटीमीटर लंबी सुई निकालकर रिकॉर्ड बनाया है।

क्या होती है ब्रोंकोस्कोपी?

ब्रोंकोस्कोपी एक मेडिकल प्रोसीजर है जो डॉक्टरों को एयरवेज को देखने और किसी भी फेफड़ों की स्थितियों के उपचार के दौरान सक्षम बनाती है। इसमें ब्रोंकोस्कोप का उपयोग किया जाता है, जो फेफड़ों को अंदर से देखने के लिए एक पतली ट्यूब होती है, जिस पर एक लाइट और कैमरा होता है।

यह भी पढ़ें: बंगाल के बाद 'रेमल' ने पूर्वोत्तर के राज्यों में बरपाया कहर, खदान ढहने से कई लोगों की मौत; असम में बह गई सड़क

यह भी पढ़ें: Monsoon Update: अभी और आग उगलेगा सूरज, कुछ दिन परेशान करेगी गर्मी; मौसम विभाग ने बताया कब गिरेंगी राहत की बूंदें